Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़रेसिपीmasala murmura namkeen recipe perfect for weight watcher to travel

सफर से लेकर हल्के स्नैक्स में खाएं चटपटी मुरमुरे से तैयार मसाला नमकीन, नोट कर लें बनाने का तरीका

  • वेट मैनेज करने वाले लोगों के लिए शाम के स्नैक्स के लिए चटपटी मसाला मुरमुरा नमकीन बिल्कुल परफेक्ट है। जिसे आसानी से खाया जा सकता है।

Aparajita लाइव हिन्दुस्तानSat, 18 May 2024 12:08 PM
हमें फॉलो करें

मुरमुरा जिसे लाई या लईया भी कहते हैं। बिल्कुल हल्की और फ्लपी सी होती है। जिसे खाना ज्यादातर लोगों को पसंद आता है। शाम की चाय के साथ नो ऑयल वाली देसी चीज है मुरमुरा। जिसे आप चटपटे तरीके से बनाकर रख सकती हैं। सबसे खास बात कि ये महीनों तक खराब नहीं होगी और स्वाद वैसा ही बरकरार रहेगा। ये वेट मैनेज करने वालों के भी सही है। थोड़ी मात्रा में खाने से आप अनहेल्दी और तली-भुनी चीजों को खाने से बच जाएंगे। तो चलिए जानें कैसे बनाएं मसाले वाली टेस्टी मुरमुरा नमकीन।

मसाले वाली मुरमुरा नमकीन बनाने की सामग्री

सौ ग्राम मुरमुरा

दो मूंग के पापड़

5-6 लहसुन की कलियां

लाल मिर्च पाउडर आधा चम्मच

काला नमक

सफेद नमक

हल्दी पाउडर एक चौथाई चम्मच

मसाले वाली मुरमुरा नमकीन बनाने की रेसिपी

-सबसे पहले कड़ाही में तेल डालकर पापड़ को तल लें। अगर आप वेट लॉस के लिए मुरमुरा नमकीन बना रही हैं तो पापड़ को ड्राई रोस्ट भी कर सकती हैं। इससे पापड़ का तीखापन और बढ़ जाएगा।

-अब थोड़े से तेल में मुरमुरे या लाई को डालकर फ्राई कर लें। जिससे कि मुरमुरे बिल्कुल क्रिस्पी हो जाएं।

-अब इन मुरमुरों में रोस्ट पापड़ों को अच्छी तरह से तोड़कर मिक्स कर दें। ध्यान रहे कि बहुत छोटे टुकड़े या बहुत बड़े टुकड़े ना हो जाएं। पापड़ों का आकार सीमित रहे।

-इमामदस्ते या कुटने वाली जगह पर लहसुन की कलियों, नमक, काला नमक, हल्दी पाउडर और लाल मिर्च को डालकर अच्छी तरह से कूट लें। जिससे कि एक पेस्ट सा बनकर तैयार हो जाए।

-अब कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालें और उसमे तैयार कुटे मसाले को मिला दें। एक मिनट चलाएं और फिर मुरमुरे को डालकर मिक्स करें। जिससे सारे मसाले का रंग और स्वाद मुरमुरों के ऊपर चढ़ जाए। बस रेडी है टेस्टी और लो कैलोरी वाली मुरमुरा नमकीन। जिसे आप शाम की चाय के अलावा ट्रैवल पर भी साथ ले जा सकते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें