गर्मियों में बनाएं ये टेस्टी और रिफ्रेशिंग लीची की आइसक्रीम, आसान है तरीका

  • गर्मियों के मौसम में लीची खाना किसे नहीं पसंद। लीची की आइसक्रीम भी इन दिनों काफी धूम मचा रही है। लेकिन बाजार की आइसक्रीम में केमिकल और आर्टिफिशियल फ्लेवर तो मिले ही रहते हैं साथ ही दाम भी बहुत ज्यादा होते हैं। आज हम आपको आसानी से लीची की आइसक्रीम बनाने वाली रेसिपी बताएंगे।

Anmol Chauhan लाइव हिन्दुस्तानThu, 13 June 2024 04:31 PM
हमें फॉलो करें

गर्मियों के मौसम में आम के बाद जिस फल की धूम मची रहती है वो है लीची। लीची खाना भला किसे नहीं पसंद। बड़े हो या बच्चे सभी को लीची का खट्टा मीठा स्वाद बहुत भाता है। आजकल बाजार में लीची की आइसक्रीम भी बहुत धूम मचा रही है। जी हां, अब आप लीची की आइसक्रीम का भी मजा उठा सकते हैं। इसका स्वाद लीची की तरह ही बहुत लाजवाब और रिफ्रेशिंग होता है। क्यों न इसे घर पर ही बनाकर ट्राई किया जाए। आज हम आपको इसकी आसान सी रेसिपी बताने वाले हैं , इस रेसिपी को फॉलो कीजिए और अपने साथ–साथ पूरे घर को लीची की आइसक्रीम का मजा दिलवाइये।

इन–इन चीजों की होगी जरूरत

घर पर ही बाजार जैसी लीची की आइसक्रीम बनाने के लिए आपको ज्यादा सामान की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको 25–30 लीची, दो कप फुल क्रीम दूध, आधा कप दूध पाउडर, दो चम्मच कॉर्न फ्लोर, थोड़ा सा क्रीम या मलाई, एक कप कंडेंस्ड मिल्क और चीनी की जरूरत होगी। आप चाहें तो फ्लेवर के लिए वैनिला एसेंस या लीची एसेंस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इतना आसान है बनाना, नोट कर लें रेसिपी

लीची की आइसक्रीम बनाने की विधि बहुत ही आसान है। सबसे पहले लीची को छीलकर उन्हें छोटे छोटे हिस्सों में काट लें। अब एक बर्तन में दूध लें उसमें दूध पाउडर डाल लें। अब इसके बाद थोड़ा सा कॉर्न फ्लोर भी मिला लें। इन सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं। ध्यान रहे कि यह ठंडे दूध में ही करना है। अब इसे धीमी आंच पर रखकर पका लें। ध्यान रहें इसे लगातार चलाते रहें। कुछ ही मिनटों में ये मिक्सचर गाढ़ा होने लगेगा, जैसे ही ये गाढ़ा हो इसे गैस से उतार लें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें।

जितनी देर में मिक्सचर ठंडा हो उतनी देर में आप अपनी लीचियों को मिक्सर में पीस लें और ये दूध वाला मिक्सचर भी उसी में मिला लें। अब एक कटोरी में फ्रेश क्रीम या मलाई लें और उसे फेंट लें। उसके अंदर कंडेंस्ड मिल्क डालकर अच्छे से मिला लें। अब पहले से बने हुए दूध और लीची वाले मिक्सचर को भी इसमें मिला लें। आप चाहें तो फ्लेवर के लिए वैनिला या लीची एसेंस भी मिला सकती हैं।

अब एक कंटेनर में इस सारे मिक्सचर को डालें। कटी हुई लीचियों से चाहें तो इसे सजा भी सकती हैं। अब इसे लगभग 12 से 15 घंटो के लिए फ्रिज में रखकर जमा दें। तैयार है आपकी टेस्टी और रिफ्रेशिंग लीची की आइसक्रीम। इसे जरूर ट्राई करें और गर्मियों में पूरे परिवार सहित इसका लुफ्त उठाएं।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें