घर में रखे हैं सूखे फूल तो यूं बना लें उनकी धूपबत्ती, महक ऐसी कि बाजार वाली फेल

  • पूजा में हम रोज भगवान को फूल चढ़ाते हैं। लेकिन जब वो सूख जाते हैं तब आप उनका क्या करते हैं? जाहिर है वो किसी काम के नहीं रहते। आज हम उन्हीं सूखे हुए फूलों के इस्तेमाल से धूपबत्ती बनाने का आसान सा तरीका आपको बताने जा रहे हैं। इसकी खुशबू ऐसी है कि मार्केट वाली धूप इसके आगे फीकी पड़ जाएगी।

Make incense cone with dry flowers at home
Anmol Chauhan लाइव हिन्दुस्तानThu, 13 June 2024 03:20 PM
हमें फॉलो करें

पूजा–पाठ करते वक्त धूपबत्ती की बहुत ही अहम भूमिका होती है। धूप की भीनी–भीनी खुशबू पूरे घर में बिखर जाती है और पूरे माहौल को पवित्र कर देती है। एक और चीज जो आप पूजा में बहुत इस्तेमाल करते हैं वो हैं फूल। रोजाना हम भगवान को फूल चढ़ाते हैं, लेकिन बचे हुए फूलों का आप क्या करते हैं? जाहिर है वो किसी काम के नहीं रहते, लेकिन आज हम आपको उन्हीं सूखे फूलों से सुगंधित धूपबत्ती बनाने का आसन सा तरीका बताएंगे। यकीन मानिए एक बार आप घर पर ही इस धूपबत्ती को बना लेंगे तो अगली बार से बाजार की धूपबत्ती लाना ही बंद कर देंगे।

बस इन चीजों की होगी जरूरत

घर पर ही धूपबत्ती बनाने के लिए आपको ज्यादा चीजों की जरूरत नहीं है। सबकुछ आसानी से ही आपके घर पर उपलब्ध है। आपको बस कुछ सूखे हुए फूल चाहिए होंगे, फूल कोई से भी हो सकते हैं गुलाब, गेंदा आदि। अगर आपके पास सूखे हुए फूल नहीं हैं तो फूलों को कुछ दिनों के लिए धूप में सूखा दें। केवल दो से तीन दिनों की धूप ही काफी होगी। इसके बाद आपको थोड़े से पीसे हुए कपूर और देश घी की भी जरूरत होगी।

बाजार से क्यों लाना जब इतना आसान है तरीका

सूखे हुए फूलों की धूपबत्ती बनाना इतना आसान है कि एक बार आप ने बना ली तो फिर उसके बाद कभी भी मार्केट से केमिकल वाली धूप नहीं खरीद कर लायेंगे। इसके लिए सबसे पहले आपको सूखे हुए फूलों को मिक्सर में डालकर पाउडर बना लेना है। जितना महीन पाउडर होगा उतनी ही अच्छी धूपबत्ती तैयार होगी।

 इसके बाद आप एक थाली में सारे पाउडर को पलट लें, अब उसमें पिसा हुआ कपूर मिला लें। कपूर की मात्रा थोड़ी ज्यादा रखें क्योंकि वह धूपबत्ती की जलने में मदद करता है और साथ ही खुशबू भी अच्छी आती है। इसके बाद दो तीन चम्मच देसी घी मिलाकर इस पूरे मिश्रण का पेस्ट बना लें। इसे आटे की तरह गूंथ लें और धूपबत्ती की कोन की शेप दे दें। कुछ दिन के लिए इन्हें धूप में सूखाने के लिए रख दें। जब आपको लगे कि ये अच्छी तरह सूख गई हैं तब इन्हें डब्बे में भरकर स्टोर कर लें।

तो लीजिए तैयार है आपकी होम मेड धूपबत्तियां, है ना इन्हें बनाना एकदम आसान। किसी चीज को बाहर से लाने की जरूरत भी नहीं पड़ी और घर में रखे फूलों का भी अच्छा इस्तेमाल हो गया। यकीन मानिए इनकी खुशबू भी ऐसे है कि आपको मार्केट वाली धूप भी फीकी लगने लगेगी। तो आज ही जाइए और इस ट्रिक तो ट्राई कीजिए।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें