साबुन के बचे हुए टुकड़ों से घर पर बनाएं बाजार जैसा हैंडवॅाश, आसान है तरीका

  • दिन भर में हाथ धोने की जरूरत हमें कई बार पड़ती है। ऐसे में बाजार जाकर खूब सारा हैंडवॉश खरीदना पड़ता है। लेकिन सोचिए अगर आप घर पर ही बाजार जैसा हैंडवॅाश बना लें तो कितना पैसा बचेगा। इसके लिए आपको कुछ खरीदकर लाने की जरूरत नहीं, बस बचे हुए साबुन के टुकड़ों की मदद से शानदार हैंडवॉश बनकर तैयार हो जाएगा।

Anmol Chauhan लाइव हिन्दुस्तानWed, 12 June 2024 10:20 AM
हमें फॉलो करें

आज से कुछ साल पहले आई कोरोना महामारी ने हमें यह तो सीखा दिया कि अपनी छोटी– छोटी आदतों में बदलाव करके किसी भी बीमारी से बचा जा सकता है। इन्हीं आदतों में से एक है नियमित हाथ धोने की आदत। हमारे बड़े भी अक्सर हमें यही बताते हैं कि खाना खाने से पहले, खाने के बाद और कई बार जब भी जरूरत लगे नियमित रूप से हाथों को धोते रहना चाहिए। लेकिन इसके लिए आपको बाहर से महंगे हैंडवाॅश लाने की जरूरत नहीं है। आप घर पर ही बचे हुए साबुन के टुकड़ों से बाजार जैसा हैंडवाॅश बना सकते हैं। इसे बनाने का तरीका बहुत आसान और किफायती भी है।

बस चाहिए होगा ये सामान

अक्सर हम नहाने के साबुन के आखिरी में बच गए टुकड़ों को फेंक देते हैं। वो इतने घिस जाते हैं कि फिर किसी काम के नहीं रहते। लेकिन अब से आपको उन टुकड़ों को फेंकना नहीं हैं। उन्हें जमा करके रख लें फिर जब आपके पास थोड़े से ज्यादा टुकड़े हो जाएं तो हैंडवाॅश बना लें। साबुन के टुकड़ों के अलावा आपको सिर्फ पानी की जरूरत होगी। कोशिश करें पीने वाला साफ पानी ही इस्तेमाल में लाएं।

आसान है बनाने का तरीका ,केवल दस मिनट में हो जायेगा तैयार

सबसे पहले बचे हुए साबुन के टुकड़ों को छोटे छोटे पीस में काट लें। अब इन्हें मिक्सर में डाल लें और हल्का सा पानी मिला लें ताकि एक गाढ़ा सा घोल तैयार हो जाए। अगर आपके घर में मिक्सर नहीं है तब भी घबराने के कोई बात नहीं आप साबुन को कद्दूकस भी कर सकते हैं। अब थोड़े से साफ पानी को उबाल लें। उबाल आने पर उसे हल्का गुनगुना होने दें। 100 ग्राम साबुन है तो लगभग दो गिलास पानी की जरूरत पड़ेगी। इस मात्रा को ध्यान में रखकर अपना हैंडवाॅश तैयार करें। अब अपने गाढ़े घोल को इस पानी में धीरे धीरे मिलाएं। इसे लगातार चलाते रहें जब तक कि यह एकदम बाजार वाले हैंडवाॅश की तरह गाढ़ा ना हो जाए।

कुछ ही देर में आपका हैंडवाॅश बनकर तैयार है। अब आप अपनी मर्जी के हिसाब से इसमें दो चम्मच कैस्टर ऑयल या ग्लिसरीन भी डाल सकते हैं। इससे आपके हाथ मुलायम बने रहेंगे। आप इसमें थोड़ा सा डेटॉल और अपनी मन पसंद की कोई खुशबू भी मिला सकते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें