Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़रेसिपीknow how to make bengali style doi murgi recipe at home yogurt chicken curry recipe

नॉनवेज के शौकीन लोग वीकेंड को बनाएं सुपर टेस्टी, ट्राई करें बंगाली रेसिपी दोई मुर्गी

Bengali Style Doi Murgi Recipe: दोई मुर्गी एक बंगाली चिकन करी है जिसे सादे दही और मिष्टी दोई के साथ-साथ चुनिंदा मसालों के साथ पकाया जाता है। यह रेसिपी ना सिर्फ खाने में बेहद टेस्टी है बल्कि बनाने में भी बेहद आसान है।

Manju Mamgain लाइव हिन्दुस्तानFri, 7 June 2024 07:02 AM
हमें फॉलो करें

Bengali Style Doi Murgi Recipe: पूरे हफ्ते की थकान के बाद अगर आप अपने वीकेंड को घर पर रहकर ही मजेदार बनाना चाहते हैं तो ये बंगाली रेसिपी आपके काम आ सकती है। जी हां, नॉनवेज के शौकीन लोगों को दोई मुर्गी का स्वाद बेहद पसंद होता है। दोई मुर्गी एक बंगाली चिकन करी है जिसे सादे दही और मिष्टी दोई के साथ-साथ चुनिंदा मसालों के साथ पकाया जाता है। यह रेसिपी ना सिर्फ खाने में बेहद टेस्टी है बल्कि बनाने में भी बेहद आसान है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है ये सुपर टेस्टी दोई मुर्गी रेसिपी।

बंगाली दोई मुर्गी बनाने के लिए सामग्री-

चिकन को मैरीनेट करने का तरीका-

-1 किलो बोनलेस चिकन टुकड़ों में कटा हुआ

-2 मीडियम साइज आलू कटे हुए

-1 कप दही

-1 बड़ा चम्मच नींबू का रस

-1 बड़ा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट

-2 चम्मच नमक

ग्रेवी बनाने के लिए

-5 बड़े चम्मच सरसों का तेल

-3-4 लौंग

-2 साबुत काली इलायची हल्की कुटी हुई

-2 तेजपत्ता

-4-5 साबुत सूखी लाल मिर्च

-डेढ़ कप पतले कटे प्याज

-1 चम्मच कटा हुआ अदरक

-10-12 कलियां कुचली हुई लहसुन

-डेढ़ बड़ा चम्मच धनिया पाउडर

-1 चम्मच गरम मसाला पाउडर

-2 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर

-नमक (स्वादानुसार)

बंगाली दोई मुर्गी बनाने का तरीका-

चिकन को मैरीनेट करने के लिए सबसे पहले एक बड़े कटोरे में चिकन, आलू, दही, नींबू का रस, अदरक लहसुन का पेस्ट और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब कटोरे को ढक्कन से ढककर कम से कम 2 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें।

दोई मुर्गी की करी तैयार करने के लिए-

दोई मुर्गी की करी तैयार करने के लिए सबसे पहले मीडियम हाई फ्लेम पर एक पैन रखकर उसमें सरसों का तेल गरम करें। तेल गर्म होने पर इसमें लौंग,बड़ी इलायची, तेजपत्ता और लाल मिर्च डालकर 4-5 सेकेंड तक भूनें। इसके बाद पैन में प्याज डालकर लगातार हिलाते हुए 6-8 मिनट तक भूनें। इसके बाद पैन में अदरक और लहसुन डालकर लगातार हिलाते हुए 2 मिनट तक भूनें। अब इसमें धनिया पाउडर, गरम मसाला पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालकर 15-20 सेकेंड तक पकाएं। पैन में मैरिनेड किया हुआ चिकन डालकर अच्छी तरह मिलाएं। 

गैस की फ्लेम को लो कर दें। अब पैन को ढक्कन से ढककर मध्यम-धीमी आंच पर 40-45 मिनट तक पकाएं जब तक कि चिकन अच्छी तरह पक न जाए। चिकन को लगातार बीच-बीच में हिलाते रहें। इस स्टेज पर अगर आपको लगे कि करी गाढ़ी है तो आप इसमें एक कप पानी भी मिला सकते हैं। नमक चेक कर लें। आपका टेस्टी दोई मुर्गी बनकर तैयार है। आप इसे रोटी, नॉन या चावल के साथ सर्व कर सकते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें