Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़रेसिपीHow To Make Spicy crispy sweet corn chaat Recipe in Hindi

मकई के दानों से बनाएं चटपटी-कुरकुरी स्वीट कॉर्न चाट, स्नैक्स में खाकर आएगा मजा

  • Spicy-Crispy Sweet Corn Chaat: मीठे-मीठे स्वीट कॉर्न स्वाद में जबरदस्त लगते हैं। इनकी मदद से आप शाम के लिए एक टेस्टी स्नैक तैयार कर सकते हैं। यहां देखिए मकई के दानों से बनने वाली चटपटी-कुरकुरी स्वीट कॉर्न चाट बनाने की रेसिपी-

Avantika Jain लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 30 May 2024 03:35 PM
हमें फॉलो करें

शाम के स्नैक्स में कुछ चटपटा खाने का मन करे तो मकई के दानों से चटपटी-कुरकुरी स्वीट कॉर्न चाट बना सकते हैं। ये रेसिपी आप किसी भी पार्टी में स्टार्टर के तौर पर बना सकते हैं। इसे बच्चे और बड़े खूब चाव से खाते हैं। मीठे-मीठे मकई के दानों को उबालने के बाद इसमें कॉर्न फ्लोर की कोटिंग होती है और फिर इन्हें तल कर कुछ मसालों के साथ मिक्स करके सर्व किया जाता है। देखिए, स्वीट कॉर्न चाट बनाने का तरीका-

चटपटी-कुरकुरी स्वीट कॉर्न चाट बनाने के लिए आपको चाहिए-

एक कप स्वीट कॉर्न

दो चम्मच कॉर्न फ्लॉर

आधा छोटा चम्मच नमक

आधी छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर

2 बारीक कटी हरी मिर्च

बारीक कटा हुआ हरा धनिया

आधा नींबू का रस

तेल तलने के लिए

चटपटी-कुरकुरी स्वीट कॉर्न चाट कैसे बनाएं

इसे बनाने के लिए सबसे पहले स्वीट कॉर्न उबाल लें। फिर एक बर्तन में दो कप पानी डालकर इसे ढककर पानी उबलने रख दीजिए। पानी में उबाल आने पर इसमें स्वीट कॉर्न डालकर 5 से 6 मिनिट तक उबलने दें। फिर जब स्वीट कॉर्न फूले-फूले दिखने लगेंगे, तो इन्हें पानी से निकालकर छलनी में निकाल लें। अब स्वीट कॉर्न में कॉर्न फ्लोर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें। सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं और फिर जब मसाला अच्छे से चिपक जाएं तो स्वीट कॉर्न को तलिए।

इसके लिए कढ़ाही में तेल डालकर गरम करें। अब कम गरम तेल में धीरे-धीरे स्वीट कॉर्न डालकर इन्हें कलछी से थोड़ा सा हिलाएं। स्वीट कॉर्न को धीमी मीडियम आंच पर 3 मिनिट तक तलें। फिर गैस तेज करके कुछ देर के लिए दोबारा तलें।

सभी स्वीट कॉर्न तलने के बाद इसमें मसाले डालें। जैसे हरी मिर्च, हरा धनिया और नींबू निचोड़ें। सारी चीजों को मिक्स करें और सर्व करें।

स्वाद में जबरदस्त लगती है ठंडी-ठंडी मैंगो कुल्फी, इस तरह घर पर बनाएं

लौकी का हलवा नहीं बल्कि इस बार बनाएं टेस्टी लड्डू, स्वाद में लगते हैं जबरदस्त

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement