फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल रेसिपीGravy Recipe: एक ही ग्रेवी से तैयार की जा सकती हैं 20 से 25 डिशेज, जानिए कैसे बनाएं

Gravy Recipe: एक ही ग्रेवी से तैयार की जा सकती हैं 20 से 25 डिशेज, जानिए कैसे बनाएं

Restaurant Style Gravy: रेस्तरां में खाना ऑर्डर करने के 15 से 20 मिनट बाद टेबल पर आ जाता है। लेकिन अगर वही सब्जियों को घर में बनाया जाए तो घंटों लग जाते हैं। दरअसल, रेस्तरां में एक ग्रेवी तैयार होती है, जिससे वह तरह-तरह की डिशेज तैयाक करते हैं। जानिए, इस ग्रेवी को कैसे बनाएं।

Gravy Recipe: एक ही ग्रेवी से तैयार की जा सकती हैं 20 से 25 डिशेज, जानिए कैसे बनाएं
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तानTue, 28 May 2024 10:02 AM
ऐप पर पढ़ें

रेस्तरां या ढाबे का खाना सभी को अच्छा लगता है। जब घर पर खाने का मन ना हो तो बाहर से अक्सर खाना मंगाया जाता है। अक्सर ये खाना ज्यादा से ज्यादा 30 मिनट में तैयार होकर आपके सामने परोस दिया जाता है। लेकिन वही सब्जी अगर घर में बनाएं तो उसे बनाने में घंटो लग जाते हैं। दरअसरल रेस्तरां से खाना इसलिए जल्दी आता है क्योंकि वहां पर सब्जी बनाने की ग्रेवी तैयार रहती है और वह लोग बस इसमें दोबारा तड़का लगाते हैं, गार्निश करते हैं और फिर परोस देते हैं। अगर आप भी घर पर रेस्तरां वाली ग्रेवी बनाना चाहते हैं तो देखिए इसे बनाने का तरीका-

रेस्तरां के जैसी ग्रेवी बनाने के लिए आपको चाहिए-

4 बड़े प्याज

5-6 बड़े लाल टमाटर

2 इंच अदरक

6-8 हरी मिर्च

हरा धनिया और उसके डंठल

1 बड़ा चम्मच धनिया के बीज

आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

आधा चम्मच गरम मसाला पाउडर

आधा छोटा चम्मच जीरा पाउडर

एक चुटकी हींग

1 छोटा चम्मच अजवायन

1 चम्मच जीरा

2 दालचीनी की छड़ी

2-3 तेज पत्ते

5-6 हरी इलायची

7-8 लौंग

12-15 काजू

1 चम्मच नमक

आधा कप तेल

कैसे बनाएं ग्रेवी

ग्रेवी बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को अच्छी तरहा से छील के काट लें। इसी के साथ टमाटरों को भी धो कर काट लें। अब एक कढ़ाई में थोड़ा तेस गर्म करें और फिर इसमें प्याज डाल दें। इसे हल्का भून लें। फिर इसमें धनिया के बीज और काजू डालें अच्छे से मिक्स करें। फिर इसमें टमाटर डाल दें। टमाटर डालने के बाद नमक डालें और 1-2 मिनट इसे पकने दें। फिर इसमें हरी मिर्च और अदरक डाल दें। अब इसमें हरा धनिया को उसके डंठल समेत डाल दें। अच्छी तरह मिक्स करें और फिर आंच बंद करके ठंडा होने दें। जब ये ठंडा हो जाए तो इसे पीस लें। अब कढ़ाई में दोबारा तेल गर्म करें और उसमें 2 दालचीनी की छड़ी, 2-3 तेज पत्ते, 5-6 हरी इलायची और 7-8 लौंग डालें। फिर इसमें सभी मसाले और थोड़ा पानी डालें। मसाले को पकाएं और फिर इसमें ब्लेंड की हुई ग्रेवी डाल दें। अच्छे से पकने के बाद आंच बंद करें और इसे पूरी तरह ठंड़ा होने के बाद स्टोर करें। अब आप इस ग्रेवी में पनीर, आलू, चाप जैसी चीजो को डालकर टेस्टी सब्जी तैयार कर सकते हैं। अच्छे टेस्ट के लिए सब्जी के मसाले का इस्तेमाल करें जैसा शाही पनीर बना रहे हैं तो ग्रेवी में पनीर मिलाने के साथ थोड़ा शाही पनीर मसाला मिला दें। इससे स्वाद बढ़ जाएगा।

लौकी का हलवा नहीं बल्कि इस बार बनाएं टेस्टी लड्डू, स्वाद में लगते हैं जबरदस्त