स्वाद में जबरदस्त लगती है हींग की कचौड़ी, तीखी चटनी के साथ करें सर्व

  • Hing Kachori Recipe: अगर आप एक ही तरह का स्नैक्स खाकर बोर हो गए हैं तो इस बार तैयार करें हींग की स्वादिष्ट कचौड़ी। इसे तीखी चटनी के साथ सर्व करने पर इसका स्वाद और बढ़ जाता है।

Hing Kachori Recipe
Avantika Jain लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 17 June 2024 04:26 PM
हमें फॉलो करें

शाम को ज्यादातर लोगों को चाय के साथ कुछ खाने की तलब होती है। ऐसे में आप शाम के समय कचौड़ी बना सकते हैं। कचौड़ी स्वाद में अच्छी लगती है और ये शाम के समय लगने वाली भूख को भी शांत कर सकते हैं। वैसे तो कचौड़ी कई चीजों से तैयार होती हैं, लेकिन आप इस बार ट्राई करें हींग की कचौड़ी। ये स्वाद में जबरदस्त लगती हैं और इसे आप तीखी चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।

 

हींग की कचौड़ी बनाने के लिए आपको चाहिए

- 1 कप उड़द दाल (रात भर भिगोई हुई)

- 2 इंच अदरक

- 2 हरी मिर्च

- 1/4 छोटा चम्मच कलौंजी/काला जीरा/कलौंजी

- 1 चम्मच सौंफ पाउडर

- 1-1.5 चम्मच हिंग पाउडर

- नमक स्वादानुसार

- 1 चम्मच चीनी

- 1 बड़ा चम्मच वनस्पति तेल

आटे के लिए

- 350 ग्राम मैदा

- गुनगुना पानी

- मॉइन के लिए तेल

- 1/2 छोटा चम्मच नमक

- 1 बड़ा चम्मच पिसी हुई चीनी

कैसे बनाएं कचौड़ी

-कचौड़ी बनाने के लिए सबसे पहले आटा तैयार करें। इसके लिए आटा लगाने के लिए सभी चीजों को एक साथ मिक्स करें। फिर जरूरत के मुताबिक पानी लेते हुए ना ज्यादा सख्त ना ज्यादा नरम आटा लगाएं। अब इसे एक तरफ रख दें। दाल तैयार करने के लिए भीगी हुई उड़द दाल को पीस लीजिए फिर थोड़ा सा पानी डालिये ताकि पीसने में आसानी हो। अब एक चुटकी नमक के साथ अदरक और मिर्च का पेस्ट बना लें और कलौंजी के बीजों को पीसकर पाउडर बना लें। एक कढ़ाई में तेल गरम करें, उसमें कलौंजी और हींग डालें और फिर अदरक मिर्च का पेस्ट डालकर 30 सेकंड तक भूनें। पिसी हुई दाल-नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएं। फिर थोड़ी देर बाद सौंफ पाउडर, चीनी डालें और अच्छी तरह मिला लें। इसे अच्छी तरह से मिक्स करें। जब धीरे-धीरे पानी सूख जाए और गांठ बनने लगे और दाल चिपकने लगे तो समझ लें कि हींग कचौड़ी की स्टफिंग तैयार है। इसे एक प्लेट में रखें, फैलाएं और ठंडा होने दें। कचौड़ी तलने के लिये पर्याप्त तेल गरम कर लें। फिर आटे का एक छोटा सा हिस्सा लें और उंगलियों से दबा कर इसे कटोरी जैसा बना लें। इसमें पर्याप्त मात्रा में स्टफिंग रखें और किनारों को एक साथ लाकर फिर से गोल कर लें। थोड़ा सा तेल लगाकर बेलन से चपटा करें और इसे गरम तेल में तल लें। तलने के बाद इसे टिश्यू पेपर पर रखें। इसी तरह सारी कचौरियां बना लें और तीखी चटनी के साथ सर्व करें।

 

नाश्ते के लिए अलग-अलग तरह से बनाएं सैंडविच, जरूर ट्राई करें ये 3 रेसिपीज

ट्राई करें कच्चे आम की ये 3 रेसिपीज, खाकर चटकारे लेंगे लोग

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें