भरवा सब्जी बनाने में लगता है समय? फटाफट तैयार करने के लिए पहले से बनाकर रखें मसाला

  • Bharwa Masala Recipe: गर्मियों के सीजन में भरवां सब्जियां खूब बनाई जाती हैं। इन सब्जियों में थोड़ा स्वाद जोड़ने और फटाफट तैयार करने के लिए इनमें टेस्टी मसाला जोड़ सकते हैं।

Avantika Jain लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 23 June 2024 04:56 PM
हमें फॉलो करें

हरी सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं। अच्छी सेहत के लिए इन्हें खाने की सलाह दी जाती है। गर्मी के मौसम में हरी सब्जियों को खाने से शरीर एक्टिव रहता है और मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होने लगता है। गर्मियों के सीजन में कई तरह की हरी सब्जियां आती हैं जिन्हें देखकर बच्चे नाक-भौं सिकोड़ने लगते हैं। हालांकि, अगर आप इन्हें मसाला भरकर बनाएंगे तो स्वाद काफी अच्छा आएगा। भिंडी, टिंडे, तोरई, लौकी, परवल जैसी सब्जियों को तो भरकर बनाया जाता है। ऐसे में यहां बता रहे हैं भरवा सब्जियों के लिए घर पर कैसे मसाले को तैयार कर सकते हैं। देखिए भरवा मसाला बनाने का तरीका-

भरवा मसाला बनाने के लिए आपको चाहिए-

2 चम्मच जीरा

2 चम्मच मेथी

10 से 12 लौंग

साबुत काली मिर्च

आधा चम्मच सौंफ

आधा चम्मच हिंग

2 से 3 इंच दालचीनी

1 छोटा चम्मच काली मिर्च

1 चम्मच खड़ा धनिया

2 चम्मच आमचूर पाउडर

1 चम्मच हल्दी पाउडर

10-12 बड़ी इलाइची

कैसे बनाएं मसाला

इसे बनाने के लिए सबसे पहले सारे मसालों को धूप में सुखा लें और फिर गैस पर कढ़ाई में रखें। अब धीमी आंच पर सारे मसलों को भूनें। अब ठंडा होने पर मिक्सी में दरदरा पीस ले। भरवा मसाला तैयार है, इसे एयर टाइट डिब्बे में भरकर रखें।

इस मसाले को यूज करने के लिए, जिस भी सब्जी को बना रहे हैं उसे पहले धो कर पोंछ लें। फिर बीच में से चीरा लगा लें। अब इस मसाले को एक कटोरी में लें और इसमें पानी मिला लें। अब इस पेस्ट को सब्जी के अंद भरें। तेल में फ्राई करके तैयार करें।

घर पर बनेगी बाजार जैसी छाछ, बस इस तरह से बनाकर रख लें मसाला

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें