Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़रेसिपीHow much oil is required to make 2 kg dried mango pickle see village Style Recipe

2 किलो सूखे आम का आचार बनाने में लगता है किताना तेल? इस तरह बनाने पर मिलेगा गांव वाला स्वाद

  • Dried Mango Pickle Recipe: यहां देखिए 2 से 2.5 किलो आम अचार में कितना तेल लगता है और गांव जैसा आम का सूखा अचार डालने का तरीका-

Avantika Jain लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 25 June 2024 12:44 PM
हमें फॉलो करें

ज्यादातर लोग घर पर आचार बनाना पसंद करते हैं। इस मौसम में बनने वाला आम का अचार तो हर कोई खाना पसंद करता है। हालांकि, अचार डालने में लोगों को काफी मेहनत लगती है। सबसे ज्यादा मुश्किल लगता है आम के लिए मसाले और तेल सही मात्रा में डालना। यहां देखिए 2 से 2.5 किलो आम आचार में कितना तेल लगता है और गांव जैसा आम का सूखा अचार डालने का तरीका-

2 से 2.5 किलो आम आचार में कितना तेल लगता है?

आम का आचार बनाने का तरीका हर किसी का अलग है। कुछ लोग सूखा आचार खाना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ लोगों को तेल वाला मसालेदार आचार अच्छा लगता है। अगर आप सूखा आचार बना रहे हैं तो 2 से 2.5 किलो कच्चे आम में 250 एमएल तेल लगेगा। वहीं अगर तेल वाला आचार पसंद है तो 500 एमएल तेल लगेगा।

आम का आचार बनाने के लिए आपको चाहिए

2.5 किलो कच्चा आम

225 ग्राम नमक

1 कप सरसों का तेल

100 ग्राम गुड़

125 ग्राम सौंफ के बीज

85 ग्राम सरसों के बीज

85 ग्राम मेथी दाना

5 बड़े चम्मच लाल मिर्च पाउडर

2 बड़े चम्मच हल्दी पाउडर

2 चम्मच हींग पाउडर

2 चम्मच सौंठ

कैसे बनाएं आम का आचार

कच्चे आम का आचार बनाने के लिए कच्चे आमों को धोकर कपड़े से अच्छी तरह पोंछ लें, फिर

बीज निकालें और मध्यम आकार के टुकड़ों में काट लें। एक बड़े कटोरे में आम के टुकड़े, नमक और हल्दी डालें और अच्छी तरह मिलाएं।

फिर 2 दिन तक ढककर रखें और दिन में एक बार मिलाएं। आम के टुकड़े थोड़ा पानी छोड़ देते हैं, ऐसे में इस पानी को एक अलग बर्तन में इकट्ठा करें। फिर आम के टुकड़ों को किसी कपड़े पर या बड़ी प्लेट में फैला लें। इसी के साथ निकाले हुए पानी और आम के टुकड़ो को कुछ घंटों के लिए धूप में रखें।

जब तक मसाला तैयार कर लें। इसके लिए मेथी के दानों को सूखा भून लें और पीसकर दरदरा पाउडर बना लें। सरसों और सौंफ के बीज को हल्का कूट लें। आम के पानी में गुड़ डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब सरसों के तेल को पूरी तरह गर्म करें और फिर ठंडा होने दें। इसमें मसाले और गुड़ का पानी डालें और फिर तेल डालकर मिला लें। आचार को किसी जार में भर कर 2 दिन के लिये ढककर रखें। गांव वाला स्वाद पाने के लिए इसपर ढक्कर लगाने की जगह सूती कपड़ा बांधे और फिर 3-4 दिन के लिए धूप में रख दें। इस आचारको 15 दिनों तक बीच-बीच में मिलाते रहें। फिर ये खाने के लिए तैयार हो जाएगा।

खाने के साथ सर्व करें प्याज का अचार, खाकर उंगलियां चाटेंगे लोग

आंवले से बनाएं खट्टा-मीठा गुड़ वाला अचार, सबको भाएगा स्वाद

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement