Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़रेसिपीBanaras Tomato chaat recipe neeta ambani enjoys eating it in local shop

बनारसी टमाटर चाट की दीवानी हुईं नीता अंबानी, आप भी करें ट्राई आसान है रेसिपी

  • बनारस की टमाटर चाट देश-विदेश में मशहूर है। अभी हाल ही में नीता अंबानी भी इसका स्वाद लेती नजर आईं। यह जितनी स्वादिष्ट है बनाने में उतनी ही आसान भी है। आज हम आपको यही जायकेदार चाट बनाना सिखाने वाले हैं।

Anmol Chauhan लाइव हिन्दुस्तानTue, 25 June 2024 03:34 PM
हमें फॉलो करें

अध्यात्म का शहर 'बनारस’, यहां की हर एक चीज में ही रस है। यहां के लोग, यहां की गलियां और यहां का खाना। बनारस की गलियों में मिलने वाले खाने का जायका देश विदेश में मशहूर है। इसी खानपान में से एक है बनारस की टमाटर वाली चाट। अभी हाल ही में नीता अंबानी काशी पहुंची तो उन्होंने भी दुकान में बैठकर इस जायकेदार चाट का स्वाद लिया। उन्हें चाट इतनी पसंद आई कि उन्होंने दुकानदार से इसकी रेसिपी तक पूछ ली। बनारस की इस खट्टी मीठी टमाटर चाट का स्वाद है ही इतना लाजवाब कि देश विदेश से लोग इसे खाने आते हैं। आज हम आपको इसी चाट कि आसान सी रेसिपी बताने वाले हैं। अब घर बैठकर ही बनारसी चाट का लुफ्त उठाना ना भूलें।

चाट बनाने की सामग्री

लगभग 6 टमाटर

5 उबले हुए आलू

देसी घी

घिसा हुआ अदरक

हरी मिर्च

7 से 8 काजू

खसखस के दाने – आधा चम्मच

इमली या अमचूर पाउडर

नमक, मिर्च और बेसिक मसाले

हरा धनिया

नींबू

चाट बनाने की विधि

इस खट्टी मीठी जायकेदार टमाटर चाट को बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन लें। अब उसमें दो चम्मच देसी घी डालें। अब इसमें एक चम्मच जीरा, कद्दूकस किया हुआ अदरक, बारीक कटी हुई हरी मिर्च और आधा चम्मच खसकस डालें। अगर आपके पास खसखस यानी पॉपी सीड्स नहीं हैं तब आप इन्हें स्किप भी कर सकती हैं। अब इसमें दरदरे पीसे हुए काजू डाल लें। सभी चीजों को हल्की आंच पर तब तक के लिए पकाएं जब तक एक सुनहरा रंग ना आ जाए।

अब बारी है इस मिक्सचर में कुछ बेसिक मसालों को डालने की। सबसे पहले जरा सी हल्दी डालें फिर लाल मिर्च, धनिया पाउडर और जीरा पाउडर डाल लें। अब आप अपने टमाटरों को छोटे–छोटे टुकड़ों में काटकर इसमें मिला लें। इसमें थोड़ा सा स्वादानुसार सादा नमक और काला नमक भी मिला लें। अब लगभग एक मिनट के लिए इसे चलाते हुए भूनें। आप देखेंगे की टमाटर पानी छोड़ने लगेंगे बस इसी स्टेज पर लगभग आधा कप पानी मिला दीजिए। एक चम्मच गरम मसाला डालकर इसे लगभग पांच से छह मिनट के लिए ढककर पकने दें।

अब थोड़ी देर में ही टमाटर अच्छी तरह पक जाएंगे। अब इसमें उबले हुए आलू फोड़कर डाल लें। दोनों को अच्छे से मिलाएं और एक चम्मच इमली का खट्टा पानी मिला लें। अगर आपके पास इमली नहीं है तो इसमें अमचूर पाउडर भी मिला सकते हैं। अब इसमें कटा हुए हरा धनिया, चाट मसाला, भुना जीरा पाउडर मिला लें। दो से तीन मिनट के लिए पकने दें और तैयार है आपकी टमाटर चाट।

अब चाट को खट्टा मीठा टेस्ट देने के लिए शुगर सिरप तैयार कर लें। एक पैन में एक कप पानी डाल लें। उसमें 5 बड़े चम्मच चीनी डालें और उसे हल्का सा पकने दें। ध्यान रहे इसकी चाशनी नहीं बनानी है। बस एक गाढ़ा सा चीनी का सिरप बना लें। इसमें अब एक चम्मच भुना जीरा पाउडर डालकर मिला लें।

अब बारी है चाट को सर्व करने की। सबसे पहले टमाटर चाट को अपनी कटोरी में निकाल लें। उसमें नींबू और चाट मसाला डाल लें। अब ये जीरे वाली चाशनी जो आपने तैयार की थी उसे इसपर डाल लें। तो लीजिए तैयार है बनारस की खट्टी मीठी जायकेदार टमाटर चाट।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें