फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल रेसिपीबची रोटियों से तैयार करें ये 2 चटपटी डिशेज, खाकर उंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग

बची रोटियों से तैयार करें ये 2 चटपटी डिशेज, खाकर उंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग

Leftover Chapati Recipe: बची हुई रोटी को अक्सर लोग खाने से बचते हैं, लेकिन अगर आप इन बची हुई रोटियों से एक टेस्टी डिश तैयार कर देंगी तो बच्चों से लेकर बड़ों तक, हर कोई इसे स्वाद लेकर खाएगा।

बची रोटियों से तैयार करें ये 2 चटपटी डिशेज, खाकर उंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 11 Jun 2024 12:43 PM
ऐप पर पढ़ें

कई बार खाना ज्यादा बन जाता है, ऐसे में महिलाएं ये ही सोचती रहती हैं कि बचे हुए खाने का क्या करें। सब्जी तो दोबारा गर्म करके बच्चे या बड़े खा लेते हैं। लेकिन रोटी अगर बच जाए तो इसे या तो फेंक दिया जाता है। लेकिन आप ऐसा ना करें। क्योंकि बची हुई रोटी से आप घर पर ही टेस्टी स्नैक तैयार कर सकते हैं। यहां दो तरह की स्नैक रेसिपी बता रहे हैं जो बची रोटी से तैयार हो सकता है। देखिए, 2 रेसिपी-
 

1) रोटी बनाएं पिज्जा

इसे बनाने के लिए सबसे पहले मॉजरेला चीज को कद्दूकस कर लें और फिर प्याज शिमला मिर्च को काट लें। इसके अलावा स्वीट कॉर्न को भी बॉइल करके रख लें। आप इस पिज्जा में पनीर, मशरूम जैसी चीजों को भी डाल सकते हैं। अब इस पिज्जा को बनाने के लिए बची हुई रोटी लें। फिर इस पर पिज्जा सॉस या फिर टॉमेटो केचअप लगाएं। फिर थोड़ी सी चीज को स्प्रेड करें। अब सब्जियों, स्वीट कॉर्न और पनीर को इस पर सजाएं। अब इसे पूरी तरह से चीज से कवर करें। अब तवे को गर्म करें और फिर तवे पर बटर लगाएं। अब इस रोटी को तवे पर रखें और ढक दें। अच्छे से जब ये सिक जाए और चीज मेल्ट हो जाए तो इस पर चिली फ्लैक्स और ऑरिगेनो डालें, चार हिस्सों में कट करें और सर्व करें।

2) बनाएं ये चटपटा स्नैक

इसे बनाने के लिए थोड़ा सा बेसन का घोल तैयार करें। इसके अलावा कुछ उबले आलू लें और इसे मसल लें। इसमें मसाले मिला लें। कुछ प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च का बारीक काट लें। अब रोटी पर आलू को लगाएं। और फिर इसपर बेसन का घोल लगा दें। अब दोनों तरफ से इसे गर्म तवे पर सेक लें फिर इसे तवे से उतारें और इस पर हरी-लाल चटनी, प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च डालें। इस पर बेसन के मोटे सेव डालें और सर्व करें।

नाश्ते के लिए अलग-अलग तरह से बनाएं सैंडविच, जरूर ट्राई करें ये 3 रेसिपीज

हर बार भूल जाते हैं सांभर बनाने की रेसिपी, इस तरीके से बनाकर हमेशा रहेगा याद