Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़पेरेंट्स गाइडWorld Doll Day 2024 Why do girls like playing with dolls is it normal for boys to play with them

World Doll Day 2024: लड़कियों को क्यों पसंद होता है गुड़ियों से खेलना, क्या लड़कों का इससे खेलना नॉर्मल है?

Doll Day 2024: जून के दूसरे शनिवार हर साल विश्व गुड़िया दिवस मनाया जाता है। बच्चों से लेकर बड़ों तक को डॉल अपनी ओर आकर्षित करती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लड़कियों को गुड़िया से खेलना क्यों पसंद होता है? नहीं, तो यहां जानिए।

Avantika Jain लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 8 June 2024 09:14 AM
हमें फॉलो करें

आज घरों में खिलौनों की जगह भले ही मोबाइल फोन का इस्तेमाल हो रहा है, लेकिन गुड़िया आज भी बच्चों को आकर्षित करती हैं। बच्चे हों या बड़े सभी को गुड़िया काफी अच्छी लगती हैं। जून के दूसरे शनिवार को वर्ल्ड डॉल डे मनाया जाता है। इस साल ये दिन 8 जून को है। डॉल लवर्स के लिए ये दिन काफी खास है। गुड़िया पसंद करने वाले लोगों को लगता है कि आखिर लड़कियों को गुड़ियों से खेलना क्यों पसंद होता है। वहीं कुछ पेरेंट्स के मन में ये सवाल भी रहता है कि क्या लड़कों का गुड़ियों से खेलना नॉर्मल है। अगर आप भी इन सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो यहां देखिए-

लड़कियों को क्यों पसंद होता है गुड़ियों से खेलना?

कहा जाता है कि लड़कियों के विकास में गुड़िया बहुत जरूरी है। जब वह अपनी गुड़िया के साथ खेलती हैं तो वह उसे अपने साथी या दोस्त और कभी-कभी अपनी बेटी की तरह भी मानती है। गुड़ियों के साथ खेलने से इमेजिनेशन गेम विकसित करने में मदद मिलती है। गुड़िया को नेहलाने, कपड़े पहनाने या खिलाने का नाटक करना आपके बच्चे की कल्पना को जगा सकता है और व्यक्तिगत खेल के समय को प्रोत्साहित कर सकता है।

क्या लड़कों का गुड़िया से खेलना नॉर्मल है?

रिपोर्ट्स का मानना है कि लड़को का गुड़ियों के साथ खेलने नॉर्मल है। ये बच्चों के विकास में बहुत मदद मिलती है। जब आपका बच्चा बेबी डॉल में इंटरेस्ट दिखाता है तो एक बात ध्यान में रखनी चाहिए कि हमारे बच्चे जो व्यवहार देखते हैं उसे ही करने की कोशिश करते हैं। जब आपका बच्चा किसी गुड़िया के साथ खेलना चुनता है, तो वह गुड़िया के साथ वह करता है जो वह देखता है। सरल शब्दों में कहें तो वह आपकी नकल करने की कोशिश करता है। हालांकि, आपका बच्चा गुड़िया के साथ कैसे खेल रहा है इस पर आपको नजर रखनी चाहिए और उन्हें सही गलत बताना चाहिए।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें