Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़पेरेंट्स गाइडsummer baby care tips to keep your kids healthy and active during summer safety tips for Kids

गर्मी का बढ़ता तापमान बच्चों को कर सकता है बीमार, ऐसे रखें सेहत का ख्याल

Summer Safety Tips For Kids: तेज गर्मी और धूप का असर बच्चों की सेहत के साथ-साथ उनकी नाजुक त्वचा को भी प्रभावित करता है। ऐसे में बच्चों की सेहत बनाए रखने के लिए फॉलो करें ये बेबी केयर टिप्स।

Summer Safety Tips For Kids
Manju Mamgain लाइव हिन्दुस्तानWed, 5 June 2024 11:08 AM
हमें फॉलो करें

Summer Safety Tips For Kids: मौसम बदलने का सबसे पहला असर बच्चों की सेहत पर पड़ता है। इम्यूनिटी कमजोर होने की वजह से बच्चे व्यस्क व्यक्तियों की तुलना में जल्दी बीमार पड़ते हैं। जून का महीना शुरू होते ही भीषण गर्मी ने भी अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। चिलचिलाती धूप और जानलेवा लू से बच्चों को बचाना पैरेंट्स के लिए कोई आसान काम नहीं है। शिशुओं की त्वचा कोमल होने के साथ बेहद संवेदनशील भी होती है। यही वजह है कि गर्मियों में उन्हें रैशेज, लालिमा, दाने जैसी दिक्कतें ज्यादा परेशान कर सकती हैं। इतना ही नहीं छोटे बच्चों को वयस्‍कों की तुलना में ओवरहीटिंग का खतरा भी ज्‍यादा बना रहता है। अगर आप भी इस गर्मी में अपने बच्चे को सेहतमंद और एक्टिव बनाए रखना चाहते हैं तो फॉलो करें ये किड्स समर केयर टिप्स।

हीट रैशेज -

छोटे बच्चों की पसीने की ग्रंथियां पूरी तरह से विकसित नहीं हुई होती हैं। यही वजह है कि उन्हें गर्मियों में हीट रैश या प्रिकली हीट होने का खतरा सबसे ज्यादा बना रहता है। ऐसे में शिशु को नहलाते समय साबुन का इस्‍तेमाल ना करें और उसे हल्‍के सूती कपड़े ही पहनाएं।

नहलाने से ना करें परहेज-

कई बार माएं शिशु के बीमार पड़ने के डर से उसे रोजाना नहलाने से परहेज करती हैं। लेकिन आप ऐसा ना करें। शिशु को पसीना आने की वजह से उसकी त्वचा पर एलर्जी की समस्या हो सकती है। ध्यान रखें, गर्मियों में शिशु को रोज नहलाया जा सकता है। लेकिन पानी का तापमान सही हो और रोज एक ही समय पर नहलाएं।

सूती कपड़े पहनाएं-

गर्मियों में बच्चों को हमेशा सूती और ढीले कपड़े पहनाएं। ऐसे कपड़े बच्चों के लिए काफी आरामदायक होने के साथ पसीना भी सोखने की क्षमता रखते हैं।

मॉश्चराइजर की ना करें अनदेखी-

अकसर लोग गर्मियों में बच्चों को नहलाने के बाद मॉश्चराइजर नहीं लगाते। लेकिन आप ऐसी गलती ना करें। गर्मियों में भी शिशुओं की स्किन को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी होता है। जिसके लिए आपको उसे रोजाना मॉश्चराइजर लगाना चाहिए।

डायपर न पहनाएं ज्यादा-

गर्मियों में लंबे समय तक डायपर पहनाने से छोटे बच्चों को रैशेज की समस्या हो सकती है। जिससे बचने के लिए बच्चे को ज्यादा देर डायपर ना पहनाएं। कुछ देर बच्चे की स्किन को सांस लेने के लिए भी खुला छोड़ दें। कपड़े पहनाने से पहले बेबी टेलकम पाउडर जरूर लगाएं। ऐसा करने से बच्चों की स्किन में रगड़ लगने का डर कम बना रहता है और त्वचा पर लालिमा, इरिटेशन जैसी समस्याएं नहीं होती हैं।

खूब पानी पिलाएं-

गर्मियों में बच्चों को दिन में कई बार पानी पिलाएं। ऐसा करने से उनकी बॉडी हाइड्रेटेड बनी रहती है। डॉक्टरों के अनुसार, 1 से 3 साल के बच्चे को 4 कप पानी, 4 से 8 साल के बच्चे को 6 कप, 9 से 13 साल के बच्चे को 8 कप और 14 से 18 साल के बच्चे को कम से कम 12 कप पानी पीना चाहिए।

खाने में दें फल और सब्जी-

गर्मी के मौसम में बच्चों को हमेशा हल्का खाना देने की कोशिश करें। इसके लिए उनकी डाइट में समर फ्रेंडली फल और सब्जियां शामिल करें। ये चीजें उनके शरीर को ठंडा बनाए रखने में मदद करेंगी। बच्चों की डाइट में खरबूजा, तरबूज, खीरा, बैरीज, पाइन एप्पल और संतरे को शामिल करें।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें