Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़पेरेंट्स गाइडSummer Activities for Kids what can you make with paper plates to boost kids creativity best out of waste material

गर्मी की छुट्टियों में बच्चों की बोरियत दूर करेगी पेपर प्लेट से बनी ये खूबसूरत क्राफ्टिंग

क्राफ्टिंग के ये आइडियाज ना सिर्फ बच्चे की बोरियत दूर करेंगे बल्कि उसकी क्रिएटिविटी बढ़ाने में भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

Manju Mamgain हिन्दुस्तानFri, 31 May 2024 04:02 PM
हमें फॉलो करें

गर्मियों की छुट्टियां आते ही बच्चे जमकर मौज मस्ती करने के साथ अपनी बोरियत दूर करने के लिए घर पर कई तरह की नई-नई एक्टिविटी सीखने में भी जुट जाते हैं। अगर आप भी अपने बच्चे को घर पर पड़ी बेकार पेपर प्लेट से खूबसूरत क्राफ्टिंग सीखाना चाहते हैं तो ये ईजी आइडियाज आपकी मदद कर सकते हैं। क्राफ्टिंग के ये आइडियाज ना सिर्फ बच्चे की बोरियत दूर करेंगे बल्कि उसकी क्रिएटिविटी बढ़ाने में भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

पेपर प्लेट से बनाएं तरह-तरह के क्राफ्ट-

1 पेपर प्लेट की मदद से शेर का चेहरा बनाने के लिए प्लेट को ऑरेंज रंग से रंगें। अंदर के हिस्से पर पीला रंग रंगें। दूसरे पेपर पर शेर की आंखें बनाएं और उसे प्लेट पर चिपकाएं। ब्लैक पेन की मदद से शेर का पूरा मुंह डिजाइन करें। अंत में प्लेट के किनारे पर पतली-पतली स्ट्रिप काट लें।

2 पेपर प्लेट की मदद से आप चिड़िया भी बना सकती हैं। पेंसिल की मदद से पेपर प्लेट पर चिड़िया बनाएं। उसे कैंची की मदद से काट लें। आप इसे रंगकर धागे से लटका सकती हैं या फिर डबल साइड टेप से इसे दीवार पर चिपका सकती हैं।

3 पेपर प्लेट की मदद से वॉच बनाने के लिए पहले एक पेपर पर घड़ी के नंबर लिखें और उस पर खूबसूरत कलर करें। अब इसे काटकर पेपर प्लेट पर चिपका दें। इसके बाद दूसरे पेपर की मदद से घड़ी की सुईयां बनाएं और उसे भी पेपर प्लेट पर फिक्स करें। आपकी डेकोरेटिव वॉच बनकर तैयार है।

4 दो पेपर प्लेट को कलर करें। इन्हें आपस में चिपका दें। दोनों प्लेट्स के कोने वाले हिस्से को काटकर तितली जैसा आकार दें। एक स्ट्रिन्ग लें और इस पर आप एक कलरफुल रिबन को चिपकाएं। अंत में आप इसे भी तितली के साथ सिल दें।

5 तीन से चार पेपर प्लेट के बीच में तसवीरें चिपकाएं। अब धागे की मदद से इन्हें वॉल हैंगिंग की तरह लटका दें। इसके लिए मजबूत धागे का इस्तेमाल करें। इस वॉल हैंगिंग से अपनी दीवारों की खूबसूरती में चार-चांद लगाएं।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें