फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल पेरेंट्स गाइडबच्चा गुस्से में मारपीट करना सीख रहा है तो उसे डांटने के बजाय इस तरह समझाएं

बच्चा गुस्से में मारपीट करना सीख रहा है तो उसे डांटने के बजाय इस तरह समझाएं

Child Anger Hitting Issue: कुछ बच्चे गुस्सा होने के साथ ही मारपीट करना सीख जाते हैं। ऐसे में पैरेंट्स को उसे मारने-डांटने की बजाय कुछ खास तरीकों से समझाने की कोशिश करनी चाहिए। जिससे बच्चा मारना छोड़दे

बच्चा गुस्से में मारपीट करना सीख रहा है तो उसे डांटने के बजाय इस तरह समझाएं
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 27 Oct 2023 01:17 PM
ऐप पर पढ़ें

बच्चे बड़े होने के साथ ही नई-नई बातें सीखते हैं। कुछ बच्चे गुस्सैल और चिड़चिड़े स्वभाव के हो जाते हैं और गुस्से में मारपीट करना सीख जाते हैं। उनका ये स्वभाव आदत बनने लगता है और हर छोटी बात पर वो गुस्सा होकर मारने लगते हैं। ऐसे में कई बार पैरेंट्स गुस्सा होते हैं और सजा देने लगते हैं। अगर आपका बच्चा भी मारपीट करना और हाथ चलाना सीख गया है और मना करने पर भी नहीं मान रहा है तो उसे डांटने की बजाय इस तरह समझाएं। 

बच्चे के मारपीट करने के ज्यादातर 2 कारण जिम्मेदार होते हैं। 

-बच्चा घर या बाहर किसी को देखकर मारपीट करना सीख जाता है। 
-या, बच्चा अपनी बात, गुस्से और भावनाओं को एक्सप्रेस नहीं कर पाता है और मारपीट करना शुरू कर देता है। 

बच्चे को मारने-डांटने की बजाय इन तरीकों से समझाएं
-बच्चा अगर अपनी भावनाओं को जाहिर नहीं कर पाता है तो उसके कारण को समझने की कोशिश करें। बच्चे को समझाएं कि अगर गुस्सा आ रहा है तो उसे किन तरीकों से एक्सप्रेस किया जा सके।

-बच्चा अगर गेम में हार गया है और बच्चों के साथ मारपीट कर रहा है तो उसके खेल के वक्त हल्का-फुल्का म्यूजिक चलाएं। जिससे मन शांत रहे और बच्चे को गुस्सा ना आए।

-बच्चा अगर किसी को भी मारने लगता है गुस्से में तो उसे समझाएं। वन टू टेन गिनने को कहें और पूछे कि उसे गुस्सा कब-कब आता है। उसे बातों में उलझाएं, जिससे कि वो गुस्सा भूल जाए और मारना बंद करे।

-अगर बच्चा फिर भी अपनी आदत नहीं छोड़ रहा है तो जब भी गुस्सा होकर हाथ चलाए तो उसे स्टोरी वगैरह सुनाने की कोशिश करें। जिससे उसका ध्यान दूसरी तरफ भटक जाए।

-अगर बच्चा किसी को देखकर उसकी नकल उतारकर मारपीट करता है तो बच्चे को उसकी संगत से दूर रखें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें