फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल पेरेंट्स गाइडParents Guide: रात को सोने से पहले बच्चे से करें ये बातें, आसानी से शेयर करेगा मन की बात

Parents Guide: रात को सोने से पहले बच्चे से करें ये बातें, आसानी से शेयर करेगा मन की बात

Parents Guide: बच्चे के साथ माता-पिता को अपनी बॉन्डिंग मजबूत करनी है और उसके मन की बातें जानकर बेहतर परवरिश करनी है। दिनभर की भागदौड़ के बाद बच्चे के साथ बैठकर कुछ देर बात करें। शेयर करेंगे मन की बात।

Parents Guide: रात को सोने से पहले बच्चे से करें ये बातें, आसानी से शेयर करेगा मन की बात
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 24 Nov 2023 01:40 PM
ऐप पर पढ़ें

बच्चों की परवरिश करना आसान काम नही है। बच्चे कच्चे घड़े जैसे होते हैं जिन्हें मां-बाप जैसा चाहे आकार दे सकते हैं। बच्चों के दिमाग में बचपन से ही आसपास और समाज को लेकर पॉजिटिव बातें, सही एटीट्यूड और दूसरे की मदद करने की भावना डालनी चाहिए। तभी आगे चलकर बच्चे एक बेहतर इंसान बन पाते हैं। बच्चों की ऐसी परवरिश केवल समाज के लिए ही नहीं बल्कि माता-पिता के लिए भी फायदेमंद होती है। ऐसे बच्चे ही बड़े होकर अपने माता-पिता से प्यार और सम्मान करते हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपका बच्चा भी बड़े होकर बेहतर इंसान बने तो रात को सोने से पहले उससे इस तरह की बातें जरूर करें। ऐसा करने से बच्चे ना केवल अच्छी बातें सीखेंगे बल्कि हर दिन स्कूल जाने और कुछ नया सीखने को उत्सुक भी होंगे। जिसे वो घर आकर अपने माता-पिता को बता सकें।

बच्चे से पूछें उसका दिन कैसा गया
आजकल केवल पिता ही नहीं बल्कि मां भी वर्किंग होती है। ऐसे में दिनभर बच्चे के लिए टाइम निकालना मुश्किल होता है। लेकिन रात को सोने से पहले अपने बच्चे के साथ कुछ वक्त बिताने से आपकी बॉन्डिंग बच्चे के साथ मजबूत बनेगी और आप उसके बदलते स्वभाव को समझकर सही तरीके से परवरिश कर पाएंगी। बच्चे के साथ जब बैठे तो उससे दिनभर के बारे में जरूर पूछें कि उसका दिन कैसा गया। ऐसे में बच्चा आपको जरूर अपने दिनभर के रूटीन के बारे में बताएगा।

पूछें कि उसने दिनभर में क्या नया सीखा
बच्चे से पूछें कि दिनभर में उसने कौन सी नई चीज सीखी। बच्चे के जवाब देते वक्त अपनी राय को ना रखें। बल्कि केवल ध्यान से उसकी बातें सुने। ऐसा करने से बच्चे सारी बातें ईमानदारी से बताएंगे और आप समझ पाएंगी कि बच्चा गलत बातों की सीख रहा है या सही। 

सुनते वक्त ना दें सीख
बच्चों से जब दिनभर के बारे में बात कर रही हों तो उस वक्त किसी भी तरह की सीख देने की कोशिश ना करें। ऐसा करने से हो सकता है कि बच्चे अपने मन की पूरी बात ना बताएं। इसलिए जजमेंट देने की बजाय केवल ध्यान से बातों को सुनें। और सिखाने के लिए दूसरे तरीके और वक्त बनाएं।

बच्चे से पूछें उसका सपना क्या है
बच्चे जब बड़े होने लगते हैं तो दुनिया को एक्सप्लोर करना चाहते हैं। इसलिए बच्चे से पूछें कि आखिर उसका सपना क्या है। ऐसा करने से बच्चे अपने मन की बात खुलकर जाहिर करेंगे और आप उनकी भावनाओं को समझ पाएंगी।

बच्चे से पूछें कि उसे दिन में हंसी कब आई
ऐसा सवाल आपको ये समझने में मदद करेगा कि आखिर आपका बच्चा दूसरों के प्रति कितना संवेदनशील है। अगर किसी को मुसीबत में देखकर उसे हंसी आती है तो आप उसे समझा सकती हैं। ये बातें बच्चे की सही परवरिश करने में मदद करती हैं। 

बच्चे से पूछें कि अगले दिन वो स्कूल जाने के लिए क्यों एक्साइटेड है
ऐसे सवाल बच्चे के बालमन पर पड़ने वाले स्कूल और टीचर के असर को बताएंगे। पैरेंट्स इस तरह के सवाल से समझ सकते हैं कि बच्चे को स्कूल में किसी तरह की परेशानी तो नही है। जो बच्चा आपसे शेयर ना कर पा रहा है। रात को सोने से पहले बच्चे के साथ बैठकर कुछ देर बातें करने से आपकी बॉन्डिंग अच्छी बनेगी और बच्चा आसानी से मन की बात आपसे शेयर कर पाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें