फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल पेरेंट्स गाइडParenting Guide: बच्चे को इस तरह की बातें जरूर सिखाएं, बड़े होकर बनेंगे जिम्मेदार

Parenting Guide: बच्चे को इस तरह की बातें जरूर सिखाएं, बड़े होकर बनेंगे जिम्मेदार

Parenting Guide: बच्चे की परवरिश केवल उसके अच्छे करियर बनाने के लिए नहीं की जानी चाहिए। बल्कि उसके साथ ही बच्चे को जिम्मेदार इंसान बनाना भी जरूरी है। जिससे वो अपने आसपास के लोगों की रिस्पेक्ट भी करे।

Parenting Guide: बच्चे को इस तरह की बातें जरूर सिखाएं, बड़े होकर बनेंगे जिम्मेदार
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 07 Dec 2023 01:10 PM
ऐप पर पढ़ें

बच्चों को अच्छी पढ़ाई करने, अच्छा करियर बनाने और एक्स्ट्रा एक्टीविटी क्लास में भेजने के लिए सभी पैरेंट्स परेशान रहते हैं। लेकिन केवल स्कूल भेज देने से आपकी जिम्मेदारी खत्म नहीं होती। बच्चों को डिसिप्लिन और मैनर सिखाना भी जरूरी होता है। जिससे कि ये बच्चे आगे जाकर केवल करियर ना बनाएं बल्कि एक जिम्मेदार इंसान बनें। ऐसे बच्चे फ्यूचर में सोसाइटी के लिए भी काफी जिम्मेदार सिटिजन बनते हैं। बच्चों में अच्छी आदतें डालना चाहती हैं तो उन्हें इन चीजों को जरूर सिखाएं।

दिनभर का रूटीन सेट करें
बच्चे के पढ़ने, खाने, सोने, खेलने हर चीज का टाइम फिक्स करें। जिससे कि बच्चा अपने सारे काम टाइम पर कर सके। साथ ही उसे समय की अहमियत पता चले। बच्चे को नियम फॉलो करना सिखाएं। 

अपनी जिम्मेदारी समझे
बच्चे को अपने काम के बिगड़ने की जिम्मेदारी खुद लेना सिखाएं। इससे बच्चों के अंदर हर काम के प्रति गंभीरता आती है और दूसरों पर इल्जाम लगाने की आदत खत्म होती है। बच्चे ने गलत जगह खिलौना रखा और वो टूट गया, तो उसे समझाएं कि ये उसकी गलती है कि वो अपनी जगह पर चीजों को नहीं रख रहा। जिसकी वजह से वो टूट गया। दूसरे पर ब्लेम करने की बजाय अपनी जिम्मेदारी को समझे।

कम्यूनिकेट करना सिखाएं
सफल जीवन जीने के लिए कम्यूनिकेशन स्किल का होना जरूरी है। ये स्किल बच्चों में तभी आएगी जब आप उससे बात करेंगी। अपने बच्चे से बात करें और उसे मैनर के साथ दूसरों से बात करना भी सिखाएं। साथ ही सिखाएं कि कैसे अपनी भावनाओं को एक्शन की बजाय शब्दों के जरिए व्यक्त किया जा सकता है।

बच्चे को खुद की साफ-सफाई करने दें
बच्चे अक्सर अपने स्टडी टेबल, खिलौने, कमरा सब फैलाकर रखते हैं। उनके रूम और स्टडी टेबल को खुद से साफ करने के लिए बोलें। बच्चे को बताएं कि अपनी की हुई गंदगी को खुद ही साफ करना चाहिए। रोजाना ये काम करना जरूरी होता है। कभी-कभार पैरेंट्स मदद कर सकते हैं। इससे बच्चे ज्यादा जिम्मेदार बनते हैं और घर की साफ-सफाई का ज्यादा ध्यान रखने लगते हैं। 

बच्चे को खुद की समस्या से डील करने दें
बच्चे के स्कूल, पार्क वाले फ्रेंड्स के बीच कुछ समस्या हो गई तो उसे खुद से डील करने दें। बस उसे सही गाइड करने की जरूरत होती है। दो बच्चों के झगड़े के बीच अगर उनके पैरेंट्स आ जाते हैं तो ये बच्चों का झगड़ा बढ़ जाता है और फिर बड़े लड़ने लगते हैं। इसलिए बच्चे को समझाएं कि दोस्तों के बीच के प्रॉब्लम वो खुद से सुलझाने की कोशिश करे।

बच्चे को सपोर्ट जरूर करें
सारी बातें सिखाने के साथ बच्चे को प्यार और सपोर्ट जरूर दें। बच्चे को हर वक्त एहसास कराएं कि भले ही वो उससे काम कराती हैं लेकिन आप उसके साथ हर वक्त हैं। जरूरत पड़ने पर आप उसकी हेल्प करेंगी। इससे बच्चे और भी ज्यादा अच्छे तरीके से जिम्मेदारी सीखते और निभाते हैं।

बच्चों को समाज की जिम्मेदारियां भी बताएं, सिखाएं
बच्चे को इन सारी चीजों के साथ ही समाज के प्रति भी संवेदनशील बनाएं। सड़क पर कुत्तों पर दया करना सिखाएं, जरूरतमंद की मदद करना सिखाएं। बच्चे को समाज और कम्यूनिटी की चीजों में एक्टिव तरीके से भाग लेना सिखाएं। इससे बच्चे जिम्मेदार इंसान के साथ ही समाज के जिम्मेदार नागरिक भी बनते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें