फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल पेरेंट्स गाइडपेरेंट्स की इन 3 गलतियों से बच्चे हो जाते हैं दुखी, जानिए माता-पिता क्या ना करें

पेरेंट्स की इन 3 गलतियों से बच्चे हो जाते हैं दुखी, जानिए माता-पिता क्या ना करें

Parenting Mistakes:छोटे बच्चे काफी नाजुक होते हैं, ऐसे में छोटी-छोटी बातें उन्के दिल में घर कर जाती हैं। हालांकि, पेरेंट्स की कुछ गलतियों की वजह से बच्चे बड़े होकर उदास रहने लगते हैं।

पेरेंट्स की इन 3 गलतियों से बच्चे हो जाते हैं दुखी, जानिए माता-पिता क्या ना करें
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 04 Dec 2023 09:59 AM
ऐप पर पढ़ें

सभी पेरेंट्स इसी कोशिश में रहते हैं कि उनके बच्चे की परवरिश सबसे अच्छी हो। जिससे वह आगे चलकर एक समझदार और सफल इंसान बने। लेकिन, अक्सर ही देखा जाता है कि बचपन में चहचहाने वाले बच्चे बड़े होकर अपने में रहने वाले, गुमसुम और दुखी हो जाते हैं। आखिर ऐसा क्यों होता है, क्या आप जानते हैं? ऐसा पेरेंटिंग में हुई गलतियों के कारण होता है। ऐसे में यहां जानिए पेरेंटिंग की उन गलतियों के बारे में जो हर माता-पिता को करने से बचना चाहिए।

फिलिंग्स पर बात करने की जगह चुप रहना 
अक्सर बच्चे अपने इमोशंस को समझने में नाकामयाब रहते हैं। ऐसे में अपने इमोसन्स को संभाल पाना उन्हें मुश्किल काम लगता है। ऐसे में उन्हें हमेशा बताएं की इमोशंस क्या होते हैं और  किन लोगों से मन की बातें कहनी चाहिए और किन लोगों को जिन्दगी में ना रखने में भलाई है। जब बच्चे नेगेटिव और पॉजिटिव लोगों में फर्क करना सीखते हैं तो वह ज्यादा इमोशनल नहीं होते।

बहुत ज्यादा दबाव
सभी पेरेंट्स अपने बच्चे को हमेशा प्रथम आता हुआ देखना चाहते हैं। ऐसे में अक्सर पेरेंट्स बच्चों पर काफी प्रेशर डालते हैं। ये प्रेशर पढ़ाई से लेकर खेल तक के विषय पर हो सकता है। ऐसे में बच्चा अपनी जिंदगी जीने से ज्यादा अपने माता-पिता की अपेक्षाओं की पूर्ति में लग जाता है। ऐसे बच्चे कई बार दोस्त तक नहीं बना पाते।

बहुत ज्यादा प्यार
हर पेरेंट्स अपने बच्चों को लाड़-प्यार से पालते हैं। हालांकि, जरूरत से ज्यादा लाड़-प्यार के कारण बच्चे बिगड़ जाते हैं। ज्यादा पैंपर होने वाले बच्चे बड़े होकर दूसरों से उम्मीद लगाते हैं और ऐसा नहीं होने पर वह दुखी रहने लगते हैं।

बच्‍चों को सुलाने के लिए सुनाएं अलग-अलग कहानियां, मिलेंगे गजब के फायदे

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें