फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल पेरेंट्स गाइडगाली देने लगा है आपका बच्चा? आदत छुड़वाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

गाली देने लगा है आपका बच्चा? आदत छुड़वाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Tips to stop child from swearing and saying bad words: अक्सर कई बार बच्चे बातचीत करते समय पेरेंट्स या घर आए गेस्ट के सामने कुछ ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करने लगते हैं जो उसके माता-पिता के लिए शर्मिंदगी क

गाली देने लगा है आपका बच्चा? आदत छुड़वाने के लिए अपनाएं ये टिप्स
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 09 Oct 2023 12:11 PM
ऐप पर पढ़ें

Tips to stop child from swearing and saying bad words: माता-पिता होने के नाते क्या आपको अपने बच्चे की भाषा को लेकर चिंता होती है? क्या आपका बच्चा खेलते समय या गुस्से में साथी बच्चों के साथ गलत शब्दों का इस्तेमाल करता है, अगर इन सब सवालों के जवाब हां में हैं तो आपको अपने बच्चे की आदतों पर ध्यान देने की जरूरत है। अक्सर कई बार बच्चे बातचीत करते समय पेरेंट्स या घर आए गेस्ट के सामने कुछ ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करने लगते हैं जो उसके माता-पिता के लिए शर्मिंदगी का कारण बन जाते हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा फील करते हैं तो टेंशन छोड़ बच्चे की गलत शब्दों को बोलने की आदत को छुड़वाने के साथ उन्हें लाइफ में डिसिप्लिन करने के लिए भी अपनाएं ये टिप्स।  

क्यों करते हैं बच्चे अभद्र भाषा का प्रयोग?
आपका बच्चा अभद्र भाषा का प्रयोग क्यों कर रहा है, इस सवाल का जवाब जानने के लिए पेरेंट्स को सबसे पहले उसकी उम्र पर विचार करना होगा। यदि कोई छोटा बच्चा अपशब्दों का प्रयोग करता है, तो हो सकता है कि वह वही दोहरा रहा हो जो उसने अपने आस-पास सुना हो या फिर स्कूल या घर के आसपास किसी ऐसे बच्चे के साथ खेलता या रहता हो, जो गंदे शब्दों का यूज करता हो। 

बच्चे की गलत शब्दों को बोलने की आदत को छुड़वाने के टिप्स-
ध्यान न दें-

इस बात में कोई दोराय नहीं कि पहली बार अपने बच्चे के मुंह से इस तरह के आपत्तिजनक शब्द सुनकर किसी भी पेरेंट्स को बच्चे पर गुस्सा आ जाए। लेकिन ऐसे में बच्चे के साथ गुस्सा या मारपीट करने की जगह शांति से काम लें। आपके गुस्सा करने से हो सकता है वो भ्रमित या डर जाए। जिसकी वजह से वह यह समझने की जगह कि उसे क्या नहीं करना चाहिए वो ऐसे गलत शब्दों का यूज भविष्य में ध्यान आकर्षित करने के लिए कर सकता है।  

बच्चे से पूछें क्या उसे इस शब्द का मतलब पता है-
आपको सुनकर हैरानी होगी कि छोटी उम्र में गलत शब्दों का प्रयोग करने वाले ज्यादातर बच्चों को उन शब्दों का मतलब तक पता नहीं होता है। वो इन गलत शब्दों को समझने के लिए अभी बहुत छोटे होते हैं। ऐसे में पेरेंट्स को बच्चों से पूछना चाहिए कि क्या उन्हें इन गलत शब्दों का मतलब भी पता है या उन्होंने बस कहीं से सुन लिया है। उन्हें बताएं कि आखिर वह शब्द बोलना गलत क्यों है। 

बच्चे को समझाएं गलत-सही का फर्क-
भले ही बच्चों को गलत शब्दों का मतलब पता हो या नहीं, उन्हें समझाएं कि वो किसी भी दूसरे व्यक्ति से इस तरह के शब्दों में बात नहीं कर सकते हैं। उन्हें बताएं कि अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए वो कई अन्य अच्छे शब्दों का भी चुनाव कर सकते हैं। 

माफी मांगना सिखाएं-
अक्सर छोटे बच्चे कम उम्र की वजह से अपनी भावनाओं को ठीक तरह से दूसरों के सामने व्यक्त नहीं कर पाते हैं। यही वजह है कि कहीं न कहीं समाज उन्हें गलतियां करने पर अनदेखा भी कर देता है। लेकिन आप अपने बच्चे के साथ ऐसा न करें। किसी के साथ भी बच्चे के दुर्व्यवहार करने या गलत शब्द बोलने पर उसे तुरंत उस व्यक्ति से माफी मांगने के लिए कहें।