फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल पेरेंट्स गाइडबच्चे को सफल बनाने के लिए अच्छी शिक्षा के साथ इन 5 चीजों का होना भी है जरूरी

बच्चे को सफल बनाने के लिए अच्छी शिक्षा के साथ इन 5 चीजों का होना भी है जरूरी

Things Every Child Needs To Be Successful In Life: बच्चे का जीवन सफल बनाने के लिए माता-पिता को अपने बच्चे को अच्छी शिक्षा के साथ ये 5 चीजें भी जरूर सीखानी चाहिए। आइए जानते हैं क्या हैं ये चीजें।    

बच्चे को सफल बनाने के लिए अच्छी शिक्षा के साथ इन 5 चीजों का होना भी है जरूरी
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 30 Nov 2023 06:32 PM
ऐप पर पढ़ें

Things Every Child Needs To Be Successful In Life: सभी पेरेंट्स चाहते हैं कि उनका बच्चा जीवन की हर राह में सफलता का रास्ता तय करें। जिसके लिए वो उसे अच्छी से अच्छी शिक्षा दिलाने की कोशिश भी करते रहते हैं। लेकिन क्या आप भी उन पेरेंट्स में से एक हैं, जो यह समझते हैं कि सिर्फ अच्छी शिक्षा के दम पर आपका बच्चा जीवन के हर मोड़ पर सफल हो सकता है। अगर हां, तो आपको बता दें, आप गलत हैं। बच्चे का जीवन सफल बनाने के लिए माता-पिता को अपने बच्चे को अच्छी शिक्षा के साथ ये 5 चीजें भी जरूर सीखानी चाहिए। आइए जानते हैं क्या हैं ये चीजें।    

बच्चों को जरूर सिखाएं ये 5 बातें-
गलती करने पर उसकी माफी मांगना-

पेरेंट्स को अपने बच्चों को यह सीख जरूर देनी चाहिए कि जब कभी उनसे कोई गलती हो जाए तो वो उसके लिए तुरंत माफी मांग लें। गलती की माफी मांगने से कभी भी हिचकिचाएं नहीं। ऐसे में यह माता-पिता का कर्तव्य है कि बच्चे को गलती का अहसास करवाकर उसे माफी मांगने के लिए प्रेरित किया जाए। आपकी दी हुई यह सीख उसके जीवन भर काम आएगी। ऐसा करने से बच्चे का व्यवहार अच्छा बनेगा। 

तारीफ करना सिखाएं-
अपने बच्चे को दूसरे बच्चे या व्यक्ति के अच्छे काम के बदले उसकी तारीफ करना सिखाएं। आपके ऐसा करने से आपके बच्चे के मन से दूसरों के प्रति जलन की भावना पैदा नहीं होगी। 

दूसरों का सम्मान-
अपने बच्चे को दूसरों का सम्मान सिखाना हर माता-पिता का पहला काम होना चाहिए। अक्सर देखा जाता है बच्चा परिवार में तो बड़ों का सम्मान देता है लेकिन बाहर जाते ही अपनी उम्र के बच्चों या छोटों को वो सम्मान नहीं देता है। बच्चे को हर छोटे बड़े के साथ सम्मान के साथ बात करने की आदत डालें।

समय की कीमत-
अपने जीवन में वही व्यक्ति सफल हो सकता है, जिसे समय की कीमत पता होती है। ऐसे में बच्चे को सफल बनाने के लिए सबसे पहले उसे समय का महत्व सिखाएं। आपके ऐसा करने से वो अपना समय खेल या सोने में खराब नहीं करेगा बल्कि उसका सदुपयोग खुद के लिए सफलता का रास्ता बनाने के लिए करेगा। 

पैसों का महत्व-
अपने बच्चे को फिजूल खर्ची से बचाने के लिए उसे बचपन से ही पैसे का महत्व समझाएं। उसे समझाएं कि पैसा कठिन परिश्रम के बाद कमाया जाता है। जिसका उपयोग सोच समझकर ही करना चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें