फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल पेरेंट्स गाइडकहीं आपके बच्चे के बिगड़ने के पीछे वजह 'Over Pampering' तो नहीं? इन 3 बातों का रखें ध्यान

कहीं आपके बच्चे के बिगड़ने के पीछे वजह 'Over Pampering' तो नहीं? इन 3 बातों का रखें ध्यान

Signs your child is too pampered: तारीफ एक पॉजिटिव रिएक्शन है, लेकिन इसका गलत जगह और समय पर इस्तेमाल करने से यह आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचाने लगता है। जी हां, आइए जानते हैं बच्चों को ओवर पेम्पर कर

कहीं आपके बच्चे के बिगड़ने के पीछे वजह 'Over Pampering' तो नहीं? इन 3 बातों का रखें ध्यान
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 12 Sep 2023 11:03 PM
ऐप पर पढ़ें

Signs your child is too pampered: सभी माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे का मनोबल और आत्मविश्वास हमेशा अच्छा बना रहे। इसके लिए वो कई बार अपने बच्चे की लोगों के सामने झूठी तारीफ करने से भी परहेज नहीं करते हैं। तारीफ एक पॉजिटिव रिएक्शन है, लेकिन इसका गलत जगह और समय पर इस्तेमाल करने से यह आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचाने लगता है। जी हां, आइए जानते हैं बच्चों को ओवर पेम्पर करने के क्या हो सकते हैं नुकासन। 

झूठी तारीफ से बचें-
कई बार पेरेंट्स अपने बच्चे को लोगों के सामने ज्यादा अच्छा दिखाने के लिए उनकी झूठी तारीफ करने लग जाते हैं या उनकी बढ़ा-चढ़ाकर तारीफ करने लगते हैं। लेकिन आपकी ये आदत बच्चे के स्किल डेवलपमेंट के रास्ते में रुकावट पैदा करके उनके सीखने, समझने की क्षमता कम कर सकती है। 

तुलनात्मक तारीफ न करें-
पेरेंट्स कभी भी अपने बच्चे की तुलना न तो उसके सामने और  न ही पीठ-पीछे, किसी दूसरे बच्चे के साथ करें। उसे भी ऐसा करने से मना करें। इस तरह की तारीफ का असर बच्चे के मस्तिष्क पर नकारात्मक असर डालता है। 

काम की तरीफ करें, बच्चे की नहीं-
बच्चे को ओवर-कॉन्फिडेंट होने से बचाने और उसका कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए पेरेंट्स को हमेशा अपने बच्चे की नहीं बल्कि उसके किए हुए काम की तरीफ करनी चाहिए। उदाहरण के लिए बच्चे ने घर की साफ-सफाई की है, तो उसे महान बताने की जगह उसकी की हुई अच्छी सफाई की तारीफ करें, उसे बताएं कि यही सफाई का सही तरीका है।