फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल पेरेंट्स गाइडBaby Food Recipes: एक से दो साल के बच्चे की माएं जरूर ट्राई करें ये रेसिपीज, स्वाद के साथ मिलेगा पूरा पोषण

Baby Food Recipes: एक से दो साल के बच्चे की माएं जरूर ट्राई करें ये रेसिपीज, स्वाद के साथ मिलेगा पूरा पोषण

parenting tips kids diet chart recipe for 1 to 2 year baby food recipes ek se do saal ke baby ko kya khilaye uska diet chart kysa hona chahiyeparenting tips kids diet chart recipe for 1 to 2 year baby

Baby Food Recipes: एक से दो साल के बच्चे की माएं जरूर ट्राई करें ये रेसिपीज, स्वाद के साथ मिलेगा पूरा पोषण
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 16 Jun 2022 05:44 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Kids Diet Chart Recipes: एक से दो साल के बच्चे मां के दूध के अलावा ऊपरी आहार पर भी निर्भर होते हैं। यही वो समय होता है जब उनके मानसिक और शारीरिक विकास के लिए उनकी डाइट पर ध्यान देना बेहद जरूरी हो जाता है। सही खानपान न सिर्फ बच्चे का इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखता है बल्कि उसके भीतर रोगों के खिलाफ लड़ने की शक्ति भी पैदा करता है। यही वजह है कि हर मां इस उम्र के बच्चों की डाइट में सभी पोषक तत्वों को शामिल कर लेना चाहती है। अगर आप भी अपने बच्चे की डाइट को लेकर थोड़ी कंफ्यूज हैं तो इन हेल्दी रेसिपी को अपने बच्चे की डाइट में शामिल कर सकती हैं। 

चीला-
यूं तो चीला हर उम्र के व्यक्ति को खाना बेहद पसंद होता है। पोषक तत्वों से भरपूर इस चीले का स्वाद आपके बच्चे को भी बेहद पसंद आएगा। चीला बनाने के लिए आप सबसे पहले दो से चार चम्‍मच बेसन, एक कप पानी, दो चुटकी नमक, दो चुटकी अजवाइन ले लें। बेसन में थोड़ा-थोड़ा कर के पानी डालें और बेसन को मिक्‍स करें। गाढ़ा पेस्‍ट तैयार कर लें और फिर इसमें अजवाइन और नमक डालें। इस पेस्‍ट को दस मिनट के लिए ढक कर रख दें। अब गैस पर एक नॉन स्टिक पैन रखें और आंच धीमी होनी चाहिए।
पहले तवे पर थोड़ा सा तेल डालें और फिर उस पर पेस्‍ट डालें। पेस्‍ट को गोल-गोल चलाते हुए पूरे तवे पर फैला लें। इसे धीमी आंच पर ही ढक कर दो मिनट तक पकाएं। अब चीले को पलट दें और फिर ढक कर पकाएं। आप चाहें तो बेसन के पेस्‍ट में धनिया, बारीक कटी हुई प्‍याज और अन्‍य कोई सब्‍जी मिला सकती हैं।

चीकू मिल्कशेक-
चीकू मिल्कशेक बनाने के लिए सबसे पहले चीकू को साफ़ पानी से अच्छी तरह धोकर छीलकर छोटे टुकड़े में काट लीजिये।इसके बाद मिक्सी में काटे हुए चीकू डालकर पीसने के बाद इसमें 1/2 लीटर दूध और शक्कर मिक्सी में  डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। आपका चीकू का मिल्कशेक बनकर तैयार हो गया है। 

राइस सूप रेसिपी-
राइस सूप बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में चावल डालें। अब इसमें थोड़ा पानी डालकर उसे 15-20 मिनट के लिए सोक करें। अब उस पानी को हटा दें और एक बार चावलों को साफ पानी से धो लें। अब एक बर्तन में चावल डालें और इसमें तीन गुना पानी डालकर उसे गैस पर रखें। अब आप चावलों को अच्छी तरह पकाएं। इसके बाद आप चावलों को पानी सहित अच्छी तरह मैश करें। आप चाहें तो इसके लिए ब्लेंडर या मैशर की मदद भी ले सकती हैं। अब चावल का सूप या चावल का पानी बनकर तैयार है। आप इसे बच्चे को पिला सकती हैं।

पनीर पराठा-

पनीर पराठा बनाने के लिए सबसे पहले गेहूं के आटे में दो चम्मच तेल या घी डालकर गूंथ लें। एक ओर गैस पर तवे को हल्की आंच में गर्म करने को रखें। दूसरी ओर एक कटोरी में कसा हुआ पनीर, अदरक का पेस्ट, आलू (वैकल्पिक), हरा धनिया और अन्य मसाले डालें। सारी सामग्रियां एक बर्तन में डालने के बाद अच्छे से मिला लें। अब आटे की लोई बनाएं गोल रोटी बेलें। फिर चम्मच की मदद से रोटी के आकार के अनुसार मिक्स सामग्री को उसमें भरकर फोल्ड कर लें। अब हल्के हाथों से रोटी को बेलें। रोटी बेलने के बाद इसे गर्म तवे पर डाल दें। अब घी लगाकर दोनों तरफ से इसे अच्छी तरह से सेक लें। बस अब गर्मा-गर्म पनीर के परांठे बच्चे को परोसें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें