फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल पेरेंट्स गाइडगर्मियों की छुट्टियों में बच्चे बन गए हैं आलसी?, अपनाएं ये टिप्स चुटकियों में दूर होगी समस्या

गर्मियों की छुट्टियों में बच्चे बन गए हैं आलसी?, अपनाएं ये टिप्स चुटकियों में दूर होगी समस्या

अगर आपका भी नाम ऐसे ही पेरेंट्स की लिस्ट में शामिल हैं, जिनके बच्चे सारा दिन आलस से घिरे रहते हैं तो टेंशन छोड़ अपनाएं ये टिप्स। ये आसान टिप्स न सिर्फ बच्चों का आलस दूर करने में आपकी मदद करेंगे बल्कि

गर्मियों की छुट्टियों में बच्चे बन गए हैं आलसी?, अपनाएं ये टिप्स चुटकियों में दूर होगी समस्या
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 21 Jun 2022 05:18 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Tips to make kids super active: गर्मी की छुट्टियों में बच्चे अपना ज्यादातर समय मोबाइल या टीवी देखते हुए आलस में गुजार रहे हैं। ज्यादातर परिवार में बच्चों का एक जैसा ही हाल है। ऐसे में माता-पिता बच्चों के इस आलस और मोबाइल की लत से परेशान हो चुके हैं। अगर आपका भी नाम ऐसे ही पेरेंट्स की लिस्ट में शामिल हैं, जिनके बच्चे सारा दिन आलस से घिरे रहते हैं तो टेंशन छोड़ अपनाएं ये टिप्स। ये आसान टिप्स न सिर्फ बच्चों का आलस दूर करने में आपकी मदद करेंगे बल्कि उन्हें एनर्जेटिक और एक्टिव भी बना सकते हैं।

डांस-
बच्चों का आलस दूर करने के लिए आप उन्हें डांस करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। डांस करने से न सिर्फ बच्चे खुश रहेंगे बल्कि उन्हें बिल्कुल आलस नहीं आएगा। 

ना करें जबरदस्ती-
बच्चों से कोई भी फिजिकल एक्टिविटी करने के लिए जबरदस्ती ना करें। इससे बच्चे ज्यादा दिन तक उस चीज को फॉलो नहीं करेंगे और उनका आलसी स्वभाव बरकरार रहेगा। बच्चों को हमेशा उनकी फेवरेट एक्टिविटी फॉलो करने के लिए प्रोत्साहित करें।

ये एक्टिविटीज हो सकती हैं फायदेमंद-
बच्चों को एक्टिव बनाने के लिए आप उन्हें डांस, सिंगिंग, पेंटिंग, स्विमिंग, क्रिकेट या बैडमिन्टन खेलने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। इन एक्टिविटीज से बच्चों का आलस खत्म होने के साथ उनकी क्रिएटिविटी भी बढ़ेगी। 

घर के पास करवाएं एक्टिविटी-
बच्चों को फिजकल एक्टिविटी करवाने के लिए घर के आस-पास की जगह ही चुनें। घर से ज्यादा दूर जाने से बच्चे ट्रैवलिंग में ही काफी थक जाते हैं और किसी भी चीज में अपना बेस्ट नहीं दे पाते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें