फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल पेरेंट्स गाइडबच्चे के दिमागी विकास के लिए डाइट में शामिल करें 5 फूड्स,ये है एक्सपर्ट की सलाह

बच्चे के दिमागी विकास के लिए डाइट में शामिल करें 5 फूड्स,ये है एक्सपर्ट की सलाह

Best Baby Foods For Brain Development: इन फूड्स का नियमित सेवन बच्चे के दिमागी विकास में मदद करता है। पीडियाट्रिशियन डॉक्‍टर अर्पित गुप्‍ता ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करके 5 ऐसे बेबी फूड्स

बच्चे के दिमागी विकास के लिए डाइट में शामिल करें 5 फूड्स,ये है एक्सपर्ट की सलाह
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 28 Feb 2024 07:36 AM
ऐप पर पढ़ें

Best Baby Foods For Brain Development: बढ़ते बच्चों के पोषण की जरूरतें भी एक दूसरे से अलग होती हैं। यही वजह है कि बच्चों की सामान्य वृद्धि और विकास के लिए डॉक्टर उन्हें सही और बैलेंस डाइट देने की सलाह देते हैं। बता दें, कई ऐसे फूड्स हैं जिन्हें बच्चों के मस्तिष्क के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इन फूड्स का नियमित सेवन बच्चे के दिमागी विकास में मदद करता है। पीडियाट्रिशियन डॉक्‍टर अर्पित गुप्‍ता ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करके 5 ऐसे बेबी फूड्स के बारे में बताया है,जो बच्चों के मानसिक विकास में मदद करते हैं। आइए जानते हैं आखिर कौन से हैं ये 5 फूड्स।  

अंडे-
बच्चों के दिमागी विकास के लिए उन्हें अंडे जरूर देने चाहिए। अंडे में मौजूद हाई प्रोटीन और कोलीन, बच्चे के ब्रेन डेवलपमेंट में काफी मदद करता है। यही वजह है कि अंडे को ब्रेन फूड भी कहा जाता है।  

दाल-
दाल में मौजूद प्रोटीन,जिंक,मैग्नीशियम और फोलेट जैसे पोषक तत्व बच्चों के दिमागी विकास के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। इसके अलावा बच्चों को दाल खिलाने से उनकी हड्डियां मजबूत होने के साथ पाचन तंत्र भी बेहतर रहता है। जिससे मानसिक स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है। 

शकरकंद- 
शरकरंद बढ़ते बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। 

हरी पत्तेदार सब्जियां-
बच्चों के बेहतर मानसिक विकास के लिए आप उन्हें हरी पत्तेदार सब्जियां भी खिला सकते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों में मौजूद आयरन और फोलेट की प्रचूर मात्रा बच्चों के दिमागी विकास में मदद करती है।  

दही-
बच्चे के दिमागी विकास के लिए दही का सेवन भी अच्छा माना जाता है। बता दें, व्यक्ति का गट उसका दूसरा ब्रेन कहलाता है। गट हेल्थ आपके मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव डालती है। पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए आप अपने बच्चों को दही में 1/2 चम्मच अलसी या चिया सीड्स मिला कर खिला सकते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें