Kids Room: बच्चों के लिए तैयार कर रहे हैं रूम? कभी ना रखें ये 5 चीजें

Things You Should Not Keep In Kids Room: बच्चों के लिए अगर आप रूम तैयार कर रहे हैं तो उनके कमरे में आपको कुछ चीजों को रखने से बचना चाहिए। क्योंकि इन चीजों से बच्चे को नुकसान हो सकता है।

Avantika Jain लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीSun, 10 Sep 2023 12:40 PM
हमें फॉलो करें

घर को खूबसूरत और आकर्षक लुक देने के लिए लोग तरह-तरह की चीजों से सजाते हैं। बात करें कमरों को सजाने की तो लोग उन्हें भी होटल के कमरों की तरह सजाना पसंद करते हैं। इन कमरों को सजाने के लिए तरह-तरह की चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप हाल फिलहाल में अपने बच्चे का कमरा सजा रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। वहीं कुछ ऐसी चीजें हैं जो उनके कमरे में रखने से बचना चाहिए। यहां जानिए ऐसी 5 चीजें जो बच्चों के कमरे में कभी नहीं रखनी चाहिए।

बच्चों के कमरे में क्या ना रखें 

1) दवाइयां- घर में दवा का खुला पैकेट रखना या इधर-उधर छोड़ना खतरनाक है। बच्चों के कमरे में कभी भी कोई दवाई ना रखें, फिर चाहें वो बच्चों के लिए ही क्यों ना हो। कोशिश करें की दवाइयों को छुपा कर रखें। खुली रखी दवाइयों को अगर बच्चा गलती से खा लेता है, तो इससे उसकी सेहत को नुकसान हो सकता है। 

2) इलेक्ट्रॉनिक उपकरण- बच्चों के कमरे में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को रखना खतरनाक हो सकता है। बच्चों के कमरे में बिना ढके दीवार के सॉकेट खतरनाक हैं, क्योंकि इनसे बच्चों को चोट लग सकती है। वहीं टेबल लैंप को भी बच्चों के कमरे में ना रखें।

3) कांच का सामान- बच्चे के कमरे को सजाने के लिए कांच के सामान का इस्तेमाल ना करें। अगर बच्चे के कमरे में  पेंटिंग, शोपीस और फूलदान रखने का सोच रहे हैं तो ये चीजें ना रखें। गलती से अगर ये गिर जाएं तो इससे बच्चों को चोट लगने का खतरा ज्यादा होता है। 

4) तेज आवाज वाले खिलौने- बच्चों के लिए तेज आवाज वाले खिलौने खरीदना सही नहीं है, क्योंकि ये खिलौने बच्चों के सुनने की क्षमता को नुकसान पहुंचा सकते हैं, खासकर छोटे बच्चों के लिए। 

5) नुकीली चीजें- कैंची, चाकू, टेस्टर, शेविंग किट, ब्लेड या कोई नुकीली चीजें बच्चों से दूर रखनी चाहिए। क्योंकि बच्चे अक्सर इन सभी चीजों के बारे में जानने के लिए उत्सुक रहते हैं। अगर उनके कमरे में ये चीजें रखी होंगी तो वह इन्हें छूने की कोशिश करेंगे, जिससे उन्हें चोट आ सकती है।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें