फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल पेरेंट्स गाइडHealthy Kids: बदलते मौसम में बच्चे को बीमार होने से बचाना है तो डाइट में दें ये फूड्स

Healthy Kids: बदलते मौसम में बच्चे को बीमार होने से बचाना है तो डाइट में दें ये फूड्स

Healthy Foods For Healthy Kids: बच्चा बार-बार बीमार पड़ जाता है तो उसके खानपान में कुछ चीजों को जरूर शामिल करें। जिससे उसकी इम्यूनिटी मजबूत होगी और वो कम बीमार पड़ेगा। जाने कौन से हैं वो फूड्स।

Healthy Kids: बदलते मौसम में बच्चे को बीमार होने से बचाना है तो डाइट में दें ये फूड्स
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 01 Nov 2023 04:46 PM
ऐप पर पढ़ें

सर्दियों की दस्तक के साथ ही बीमारियां भी आने लगती हैं। सर्दी-जुकाम के साथ बुखार और पेट से जुड़ी परेशानियां बच्चे अक्सर झेल जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि बच्चों के खाने-पीने का खास ध्यान रखा जाए। क्योंकि कभी गर्मी और कभी सर्दी उन्हें बीमार कर सकती है। बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत करने से काफी सारी समस्याओं से निपटने में मदद मिलती है। इसलिए इन फूड्स को जरूर बच्चों को खिलाएं।

अदरक और हल्दी
अदरक और हल्दी दोनों का स्वाद बच्चों को जरा भी अच्छा नहीं लगता। ऐसे में अदरक और हल्दी को खिलाना थोड़ा मुश्किल काम हो सकता है। लेकिन बच्चों को फलों के जूस में थोड़ी मात्रा में ताजे अदरक के रस को मिलाकर पीने के लिए दें। बदलते मौसम में अदरक का रस देने से बच्चों को गले में कफ और खांसी जैसी समस्या नहीं होगी और समस्या से आराम भी मिलेगा।

शहद
शहद एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। बच्चे इसके स्वाद की वजह से शहद को आसानी से खा लेते हैं। रोजाना एक चम्मच शहद बच्चों में इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही इसके और भी कई फायदे देखने को मिलते हैं। 

विटामिन सी वाले फ्रूट्स
बच्चे को विटामिन सी से भरपूर फल जरूर खाने को दें। नींबू का रस, संतरा जैसी चीजें बच्चे की इम्यूनिटी बढ़ाएगी। बच्चे के खाने में नींबू का रस डालकर दें। इससे बच्चों को स्वाद भी मिलेगा और नींबू का रस विटामिन सी का रिच सोर्स भी है। साथ ही संतरा और मौसमी जैसे फलों को बच्चों को जरूर खिलाएं।

साबुत अनाज
बच्चों को पेट से जुड़ी ज्यादातर समस्याओं से बचाकर रखना है तो उन्हें मैदा या रिफाइंड फ्लोर खिलाने से बचे और साबुत अनाज जैसे दलिया को जरूर ब्रेकफास्ट में खिलाएं। साबुत अनाज की दलिया फाइबर से भरपूर होती है और डाइजेशन से जुड़ी समस्याओं से बचाती है। 

मौसमी फल
मौसम में मिलने वाले फल अमरूद, सेब, संतरा, कीवी जैसे फलों को डाइट में खाने के लिए दें। इससे बच्चों का पेट भी भरेगा और बच्चे जरूरी न्यूट्रिशन से भरपूर चीजें खाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें