फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल पेरेंट्स गाइडसर्दी-जुकाम की छुट्टी ही नहीं बच्चों की इम्यूनिटी भी मजबूत रखता है ये देसी नुस्खा, जानें कैसे करें सेवन

सर्दी-जुकाम की छुट्टी ही नहीं बच्चों की इम्यूनिटी भी मजबूत रखता है ये देसी नुस्खा, जानें कैसे करें सेवन

Cold and Flu Home Remedies: पोषण विशेषज्ञ किरण कुकरेजा ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करके अदरक का एक देसी नुस्खा शेयर किया है। दादी-नानी के जमाने से चला आ रहा यह देसी नुस्खा सर्दी-खांसी से छुट

सर्दी-जुकाम की छुट्टी ही नहीं बच्चों की इम्यूनिटी भी मजबूत रखता है ये देसी नुस्खा, जानें कैसे करें सेवन
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 23 Feb 2024 12:03 PM
ऐप पर पढ़ें

Cold And Cough Home Remedies: बदलते मौसम का सबसे पहला असर छोटे बच्चों की सेहत पर देखने को मिलता है। इम्यूनिटी कमजोर होने की वजह से बच्चे इस मौसम में जल्दी सर्दी-खांसी और जुकाम की चपेट में आ जाते हैं। गले में दर्द और फ्लू की दिक्कत भी इस मौसम में बढ़ जाती है। ऐसे में बच्चों को इन समस्याओं से राहत दिलाने के लिए आप अपनी किचन में मौजूद कुछ घरेलु नुस्खों की मदद ले सकते हैं। इन नुस्खों की खासियत यह है कि ये देसी नुस्खे दादी-नानी के जमाने से चले आ रहे हैं।

पोषण विशेषज्ञ किरण कुकरेजा ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करके अदरक का एक ऐसा ही देसी नुस्खा शेयर किया है। दादी-नानी के जमाने से चला आ रहा यह देसी नुस्खा सर्दी-खांसी से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है।

जुकाम के लक्षण-
-नाक से पानी बहना
-नाक में खुजली होना
-गले में खराश
-नाक बंद होना
-सिर में दर्द और भारीपन
-आंखों में जलन
-खांसी
-बुखार
-छींक आना

सर्दी-जुकाम से दूर रखेंगे ये देसी नुस्खे-
अदरक पाउडर-

1 चम्मच हल्दी पाउडर,1 चम्मच सूखा अदरक पाउडर,1 चम्मच पिसा हुआ गुड़ और 1 चम्मच देसी गाय का घी एक बर्तन में डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह एक साथ मिला लें। अब इस मिश्रण से छोटे आकार की लोइयां बनाकर तैयार कर लें। सर्दी-जुकाम होने पर बच्चे को एक गोली सुबह और एक गोली रात को खाने के लिए दें। 

हल्दी दूध-
एक गिलास गर्म दूध में दो चम्मच हल्दी पाउडर डालकर पिएं। इससे बंद नाक और गले की खराश में आराम मिलता है। नाक से पानी बहना बंद हो जाता है।

तुलसी-
जुकाम से पीड़ित व्यक्ति के लिए तुलसी के पत्ते अमृत समान फल देते हैं। छोटे बच्चों को जुकाम होने पर 6-7 बूंद अदरक और तुलसी का रस, शहद में मिलाकर बच्चे को चटाएं। यह बंद नाक को खोलने और बहती नाक को रोकने दोनों में सहायक है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें