फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल पेरेंट्स गाइडबच्चों के लिए दिवाली को बनाएं खास और यादगार, बस इन फन एक्टिविटीज को शामिल करें

बच्चों के लिए दिवाली को बनाएं खास और यादगार, बस इन फन एक्टिविटीज को शामिल करें

Fun Diwali Activities For Kids: दिवाली पर बच्चों को भी काफी ज्यादा एक्साइटेड रहती है। ऐसे में उनके लिए दिवाली को खास और यादगार बनाने के लिए आप उनके लिए दिवाली पर इन एक्टिविटीज को शामिल करें।

बच्चों के लिए दिवाली को बनाएं खास और यादगार, बस इन फन एक्टिविटीज को शामिल करें
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 11 Nov 2023 12:59 PM
ऐप पर पढ़ें

दिवाली साल का सबसे बड़ा त्योहार है। इस फेस्टिवल के लिए बच्चे से लेकर बड़े तक सब एक्साइटेड रहते हैं। यह पांच दिन तक चलने वाला त्योहार है, जिसमें कई नई चीजें सीखने का शानदार मौका मिलता है। अगर आप इस दिवाली अपने बच्चे को व्यस्त रखने और उनका मनोरंजन करने के कुछ आइडियाज देख रही हैं तो बच्चों को कुछ दिलचस्प दिवाली एक्टिविटीज में शामिल कर सकते हैं।

रंगोली बनाना
दरवाजे के सामने रंग-बिरंगी रंगोली बनाए बिना दिवाली हमेशा अधूरी रहती है। कुछ शानदार रंगोली पैटर्न निकालें और दिवाली पर अपने बच्चों के साथ अपने घर में आकर्षक रंगोली बनाएं। बच्चों की रचनात्मकता और कल्पना को पूरी तरह से बढ़ाने के लिए फूल या अनाज की रंगोली बनवाएं।

मिठाइयां बनाएं
दिवाली पर टेस्टी मिठाइयां तैयार की जाती हैं। मिठाई बनाने के प्रोसेस में आप आसानी से अपने बच्चों को शामिल कर सकते हैं, जैसे लड्डू बनाना, गुझिया भरना और बर्फी काटना। इससे आप बच्चों को भी दिवाली की तैयारियों में शामिल करते हैं। 

दीया पेंटिंग और सजावट
बच्चों को ये एक्टिविटी जरूर पसंद आएगी। इसके लिए मिट्टी के दीये खरीदें और ये बच्चों को दें रंगने के लिए दें। हालांकि, दिए रंगने से पहले इन्हें कुछ देर के लिए भिगोएं और फिर छान कर सूखने के लिए रख दें। एक बार जब सूख जाएं, तो ब्रश से पेंट करें।

ग्रीटिंग कार्ड बनाएं
इन दिनों लोग व्हाट्सएप और फेसबुक पर एक-दूसरे को शुभकामनाएं देना पसंद करते हैं, अगप आप अभी भी अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को ग्रीटिंग कार्ड और पार्टी इंविटेशन भेजना पसंद करते हैं, तो अपने बच्चों की मदद से कुछ व्यक्तिगत ग्रीटिंग कार्ड बनाने को कहें। इसके लिए बस कुछ चार्ट पेपर, कुछ रंग, कुछ स्केच पेन खरीदें बच्चे को कार्ड बनाने दें।

दिवाली क्विज
क्विज से आपके बच्चे के ज्ञान को काफी हद तक बढ़ाने में मदद मिलेगी। इसके लिए हिंदू देवी-देवताओं की पजल लें और बच्चों को फोटो पूरा करने के लिए कहें।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें