फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल पेरेंट्स गाइडHyperactive Child: बच्चा हाइपरएक्टिव है तो बिना मारे-डांटे ऐसे बनाए उसे शांत

Hyperactive Child: बच्चा हाइपरएक्टिव है तो बिना मारे-डांटे ऐसे बनाए उसे शांत

Hyperactive Child: आपका बच्चा अगर एक मिनट भी शांति से नहीं बैठता और दिनभर शोरगुल, उछल कूद करता है और आपकी कोई बात नहीं सुनता तो ऐसे हाइपरएक्टिव चाइल्ड को इन तरीकों से डील करें और मैनर सिखाएं।

Hyperactive Child: बच्चा हाइपरएक्टिव है तो बिना मारे-डांटे ऐसे बनाए उसे शांत
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 06 Dec 2023 05:36 PM
ऐप पर पढ़ें

हर बच्चे का व्यवहार अलग होता है। कुछ बच्चे बेहद शांत स्वभाव के होते हैं तो वहीं कुछ बच्चे बेहद जिद्दी होते हैं। वहीं कुछ बच्चे इतने ज्यादा एक्टिव होते हैं कि एक मिनट भी शांति से नहीं बैठते। ऐसे बच्चों को शैतानी करने से रोकने और मैनर सिखाने में बहुत वक्त लगता है। ऐसे बच्चों को हाइपरएक्टिव चाइल्ड कहते हैं। अगर आपका बच्चा भी दिनभर शरारत करता है और एक मिनट भी शांति से नहीं बैठता है तो उसे इन तरीकों से डील करें।

हर दिन सिखाने की प्रैक्टिस करें
बच्चे को मैनर सिखाने और शांत रहना सिखाने के लिए उसके डेली रूटीन पर फोकस करें। हर दिन उसे किसी भी चीज की प्रैक्टिस करवाएं। ऐसे में बच्चे हर दिन एक जैसा माहौल पाकर सुरक्षित महसूस करेंगे और थोड़ा शांत रहने की कोशिश करेंगे।

रोजाना एक्सरसाइज और हेल्दी फूड्स खाने को दें
बच्चे को हर दिन एक्सरसाइज की प्रैक्टिस करवाएं। साथ ही हेल्दी डाइट फल और सब्जियां वगैरह खाने को दें। बहुत ज्यादा मीठा, चॉकलेट जैसी चीजों को अवॉएड करें। बच्चे को फिजिकल वर्क करने के लिए उकसाएं। पार्क में खिलाने ले जाएं, एक्सरसाइज करवाएं या फिर किसी स्पोर्ट्स में एडमिशन दिलवा दें। इससे बच्चे के शरीर की एनर्जी खर्च होगी और वो डिसिप्लिन भी सीखेगा।

बच्चे को शांत माहौल दें
बच्चा अगर बहुत ज्यादा शोर करता है और उछल-कूद करता है। तो साथ में चिल्लाने की बजाय शांत रहें और घर के माहौल को भी शांत रखने की कोशिश करें।

बच्चे को सिखाएं रिलैक्स होने का तरीका
बच्चा अगर थोड़ा बड़ा है तो उसे ब्रीदिंग एक्सरसाइज, मन को शांत रखने वाली एक्टीविटी सिखाएं। जिसे वो आसानी से सीख सके। थोड़ी देर मेडिटेशन करने और गहरी सांस लेने से बच्चे को अपनी एनर्जी लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें