फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल पेरेंट्स गाइडWinter Care: बच्चे की पहली सर्दी में इस तरह से रखें ख्याल, बीमारी रहेगी कोसों दूर

Winter Care: बच्चे की पहली सर्दी में इस तरह से रखें ख्याल, बीमारी रहेगी कोसों दूर

Parenting Tips For Winter: सर्दी के मौसम बच्चे जल्दी बीमार होते हैं। ऐसे में उनका सही ख्याल रखना जरूरी है। खासकर जब बच्चों की पहली सर्दी हो। यहां जानिए बच्चे की पहली सर्दी में उनका ख्याल कैसे रखें।

Winter Care: बच्चे की पहली सर्दी में इस तरह से रखें ख्याल, बीमारी रहेगी कोसों दूर
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीThu, 30 Nov 2023 01:33 PM
ऐप पर पढ़ें

बड़ों से लेकर बच्चों तक के लिए सर्दी का मौसम काफी मुश्किल भरा होता है। खासकर उन बच्चों के लिए जिनकी पहली सर्दी हो। इस मौसम में सर्दी, जुकाम और वायरल लोगों को काफी परेशान करता है। बच्चों की पहली सर्दी के दौरान पेरेंट्स को एक्सट्रा केयर की जरुरत होती है। क्योंकि नवजात बच्चों के शरीर की इम्यूनिटी कमजोर होती है। ऐसे में यहां जानिए बच्चों की पहली सर्दी में कैसे रखें उनका ख्याल-

कमरे को रखें गर्म 
बच्चे को पहली सर्दी से बचाने के लिए घर को गर्म रखें। अगर ज्यादा ठंडक है, तो आप शिशु के कमरे को गर्म करने के लिए हीटर का इस्तेमाल कर सकते हैं, हालांकि इस बात का ध्यान रखें की हीटर बहुत ज्यादा न चलाएं। इसी के साथ हीटर को बच्चे से दूर रखें।

पहनाएं गर्म कपड़े
सर्दी के मौसम में बच्चे को गर्म कपड़े पहनाकर रखें। एक मोटा स्वेटर पहनाने की जगह उसे गर्म कपड़ों की लेयरिंग पहनाएं। सर्दियों में बच्चे को कपड़े का खास ध्यान रखना चाहिए। 

गुनगुने तेल की मालिश
बच्चे को सर्दी से बचाने के लिए गुनगुने तेल की मालिश करें। रोजाना गुनगुने तेल से बच्चे की मालिश करने से उसकी मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। इसके साथ ही उसका शरीर भी गर्म रहता है। आप सरसों के तेल, या घी का इस्तेमाल करें। 

ठंडी चीजों से रखें दूर
सदी के मौसम में बच्चे को ठंडी चीजों से दूर रखें। इसके अलावा स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी ठंडी चीजों से परहेज करना चाहिए।

साफ-सफाई का रखें ख्याल
बच्चे को बीमारी से बचाने के लिए साफ-सफाई का खास ध्यान रखें। गंदगी के कारण भी बच्चे बीमार हो सकते हैं।  न्यू बॉर्न बेबी को सर्दियों में वायरल इंफेक्शन से सुरक्षित रखने के लिए वैक्सीन जरूर लगवाएं। साथ ही सैनिटाइजर का भी इस्तेमाल करें।

बच्‍चों को सुलाने के लिए सुनाएं अलग-अलग कहानियां, मिलेंगे गजब के फायदे

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें