फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल पेरेंट्स गाइडParenting Tips: दूध पीने के नाम पर बच्चे को आता है रोना तो इन तरीकों से मिल्क बनाएं टेस्टी

Parenting Tips: दूध पीने के नाम पर बच्चे को आता है रोना तो इन तरीकों से मिल्क बनाएं टेस्टी

Parenting Tips: बच्चों के लिए दूध बेहद जरूरी होता है लेकिन कुछ बच्चे दूध पीने के नाम पर नखरे करते हैं। ऐसे में उन्हें मार्केट के पाउडर देने की बजाय घर में इन तरीकों से दूध को टेस्टी बनाकर पीने को दें।

Parenting Tips: दूध पीने के नाम पर बच्चे को आता है रोना तो इन तरीकों से मिल्क बनाएं टेस्टी
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीThu, 09 Nov 2023 11:13 AM
ऐप पर पढ़ें

बच्चे जब पैदा होते हैं तो उनका पहला आहार दूध ही होता है। लेकिन जैसे-जैसे वो बड़े हो जाते हैं। दूध पीना जरा भी पसंद नहीं करते। ऐसे में मां की सबसे बड़ी परेशानी बच्चे को दूध पिलाना होती है। वैसे तो मार्केट में काफी तरह के पाउडर आते हैं जिसे दूध में मिला दिया जाए तो बच्चे चाव से पी लेते हैं। लेकिन इन टेस्टी पाउडर में चीनी काफी ज्यादा मात्रा में होती है जो बच्चे के लिए नुकसानदेह है। ऐसे में आप बच्चे के दूध को टेस्टी बनाने के लिए इन तरीकों को आजमा सकती हैं। जिससे बच्चा आसानी से दूध को पी जाए।

शेक बनाकर दें
बच्चा अगर प्लेन दूध नहीं पीता तो बनाना, मैंगो, स्ट्राबेरी जैसे फलों को दूध के साथ मिलाकर शेक बनाएं और बच्चे को दें। इससे बच्चे को दूध का टेस्टी विकल्प मिल जाएगा और बच्चा फलों को भी खा लेगा। इससे बच्चे की सेहत पर भी पॉजिटिव असर पड़ेगा।

बादाम मिल्क
मार्केट में केसर और बादाम मिल्क पाउडर मिलता है। आप चाहे तो घर में शुद्ध तरीके से केसर और बादाम का मिल्क बनाकर बच्चे तो दे सकती हैं। बस बादाम को पीसकर केसर के रेशों को दूध में घोलकर मिक्स करके दें। बच्चे इसे चाव से पी सकेंगे।

दलिया या कॉर्नफ्लैक्स के साथ दें
बच्चा अगर प्लेन दूध नहीं पीना चाहता है तो उसे कॉर्नफ्लैक्स सीरियल्स या गेंहू की दलिया बनाकर दें। इससे बच्चे को प्लेन दूध नहीं पीना पड़ेगा और वे दूध के साथ हेल्दी ऑप्शन ले सकेंगे।

ड्राई फ्रूट्स के साथ दें
कुछ बच्चों को अंजीर, मुनक्का, खजूर, किशमिश को दूध में उबालकर पिलाएं। इससे दूध का टेस्ट बदल जाएगा और बच्चे को हेल्दी चीज खिला पाएंगी।

इलायची या शहद
दूध को टेस्टी बनाने के लिए दूध उबालते वक्त उसमे पिसी इलायची डाल दें। या फिर शहद मिलाकर दें। शहद दूध की मिठास बढ़ाएगा और सेहतमंद भी होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें