फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल पेरेंट्स गाइडप्रेग्नेंसी में हीमोग्लोबिन की कमी ना हो इसलिए इन फूड्स को डाइट में जरूर शामिल करें

प्रेग्नेंसी में हीमोग्लोबिन की कमी ना हो इसलिए इन फूड्स को डाइट में जरूर शामिल करें

Haemoglobin Increasing Foods: प्रेग्नेंसी के दौरान अक्सर महिलाओं के शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है। ऐसे में उन्हें डेली डाइट में इन फूड्स को जरूर खाना चाहिए। खून का लेवल कम नहीं होगा।

प्रेग्नेंसी में हीमोग्लोबिन की कमी ना हो इसलिए इन फूड्स को डाइट में जरूर शामिल करें
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 01 Dec 2023 09:48 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रेग्नेंसी में शरीर में खून की मात्रा पर्याप्त होना जरूरी होता है। कई बार महिलाओं को हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है। हीमोग्लोबिन शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करते हैं। प्रेग्नेंसी में बच्चे की अच्छी ग्रोथ और सेहत के लिए ज्यादा रेड ब्लड सेल्स की जरूरत होती है। प्रेग्नेंसी में अगर थकान, चक्कर आना ज्यादा महसूस हो रहा है तो ये हीमोग्लोबिन की कमी के संकेत हैं। ऐसे में महिलाओं को सही फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए। जिससे खून की कमी पूरी हो सके। प्रेग्नेंसी में खून की कमी ना हो इसके लिए इन फूड्स को खाना फायदेमंद होता है।

गुड़ या गुड़ की चाय
शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर गुड़ खाना चाहिए। गुड़ में पर्याप्त मात्रा में आयरन होता है। रोजाना गुड़ की चाय पीने से खून की कमी की समस्या कम होती है। 

विटामिन सी वाले फ्रूट्स
शरीर में खून की कमी ना हो इसके लिए विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा ना हो। क्योंकि आयरन रिच फूड्स खाने के बाद उन्हें शरीर में अवशोषित करने का काम विटामिन सी फूड्स करते हैं। इसलिए संतरा, मौसमी, आंवला जैसे फ्रूट्स को खाना चाहिए। 

इन ड्राई फ्रूट्स को खाएं
किशमिश, अंजीर, खजूर को प्रेग्नेंसी में जरूर खाना चाहिए। ये ड्राई फ्रूट्स रोजाना खाने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है और हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ता है। 

हरी सब्जियां
जिन सब्जियों में फोलिक एसिड की मात्रा ज्यादा हो, उन्हें डाइट में शामिल करने से खून की कमी दूर होती है। हरी पत्तेदार सब्जियां, भिंडी, शलजम जैसी सब्जियां हीमोग्लोबिन का लेवल सुधारने में मदद करती हैं। 

ये फूड्स भी जरूर खाएं
अनार, गाजर, चुकंदर, सेब जैसे फ्रूट्स को डेली डाइट में शामिल करना प्रेग्नेंसी में बेहद जरूरी होता है। इन फ्रूट्स से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती।

यह भी पढ़ें : Endometriosis: हो सकता है दर्दनाक पीरियड्स और सेक्स का कारण, जानिए इससे कैसे डील करना है

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें