फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल पेरेंट्स गाइडParenting Guide: बच्चे ने सीख ली है बुरी बात तो सबसे पहले ऐसे करें रिएक्ट, मिलेगा पॉजिटिव रिजल्ट

Parenting Guide: बच्चे ने सीख ली है बुरी बात तो सबसे पहले ऐसे करें रिएक्ट, मिलेगा पॉजिटिव रिजल्ट

Parenting Guide: इंसान का दिमाग अच्छी चीजों के बजाय बुरी चीजों को ज्यादा तेजी से समझता है। बच्चे अक्सर जब घर के बाहर होते हैं तो बुरे बोल या बर्ताव करना सीख जाते हैं तो पैरेंट्स इन तरीको से निपटें।

Parenting Guide: बच्चे ने सीख ली है बुरी बात तो सबसे पहले ऐसे करें रिएक्ट, मिलेगा पॉजिटिव रिजल्ट
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 10 Nov 2023 11:58 AM
ऐप पर पढ़ें

बच्चे जब स्कूल जाना शुरू करते हैं तो बाहरी दुनिया से उनका वास्ता होता है। ऐसे में वो काफी कुछ नया सीखते हैं। जिसमे अच्छी बात और अच्छे मैनर होने के साथ ही बहुत सारी बुरी बातें और बुरे मैनर भी होते हैं। ऐसे में पैरेंट्स का सवाल रहता है कि क्या करें। अगर आपका बच्चा कुछ बुरे मैनर सीख गया है तो उस पर पहला रिएक्शन कैसा होना चाहिए। जिससे बच्चे को समझ आए कि वो जो कह रहा है या कर रहा है वो गलत है। इस काम में मदद करेंगे ये सवाल।

बच्चे ने बुरी बात सीख ली तो सबसे पहले क्या रिएक्शन दें

-बच्चा जब पहली बार कुछ बुरी बात बोल रहा या कर रहा तो उससे बोलें- लगता है आज तुम कुछ नया सीखकर आए हो। नई चीजें सीखना अच्छी बात है। 

-फिर बोलें, नई चीजें सीखना अच्छी बात है लेकिन ये नई बात अच्छी नही है। हमें ऐसा नहीं बोलना या करना चाहिए। बच्चे को इस तरह से समझाना ज्यादा जल्दी और आसानी से समझा सकता है। 

-अरे वाह, मैं जानने को उत्सुक हूं कि ये नई बात तुमने कहां से सीखी। बच्चे से पूछा ये सवाल आपको पता लगाने में मदद करेगा की उसने कहां से बैड वर्ड या बैड एक्टीविटी सीखी है। जिससे आप फ्यूचर में इस पर रोक लगा सकें। 

-इसके साथ ये भी पूछें कि आपने अपने फ्रेंड से ये बात सीखी तो क्या आपके दोस्त ने भी आपसे कुछ सीखा? कि हमें क्या नहीं बोलना या करना चाहिए। बच्चे की बुरी एक्टीविटी पर इस तरह से रिएक्शन देने से उसे जल्दी से और आसानी से बिना मारे-डांटे समझाया जा सकता है कि बच्चे ने कौन सी गलत बात सीख ली है। साथ ही बच्चे को सिखाएं कि वो केवल बच्चों से सीख ही नहीं सकता बल्कि अपनी अच्छी बातों को दूसरों को सिखा भी सकता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें