फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल पेरेंट्स गाइडबच्चे को बोतल से दूध पिलाती हैं तो उसे इस तरह रखें कीटाणुओं से सुरक्षित

बच्चे को बोतल से दूध पिलाती हैं तो उसे इस तरह रखें कीटाणुओं से सुरक्षित

How To Clean Baby Fedding Bottle: बच्चे को अगर बोतल की मदद से दूध पिलाती हैं तो उसकी साफ-सफाई का ध्यान रखना जरूरी है। नहीं तो बोतल में पनपने वाले बैक्टीरिया बच्चे को बीमार कर देंगे।

बच्चे को बोतल से दूध पिलाती हैं तो उसे इस तरह रखें कीटाणुओं से सुरक्षित
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 29 Jan 2023 04:06 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बच्चे बहुत ही नाजुक होते हैं। उनकी साफ-सफाई का ध्यान रखना बेहद जरूरी है नहीं तो बीमार होने का खतरा बना रहता है। कपड़े, बिस्तर से लेकर बच्चे को दूध पिलाने वाली बोतल की सफाई का खूब ध्यान रखना चाहिए। अक्सर बोतल की सफाई में की गई लापरवाही बच्चे के पेट में इंफेक्शन पैदा कर देती है। बोतल में बैक्टीरिया काफी आसानी से पनप सकते हैं इसलिए उसकी सफाई करने का सही तरीका पता होना जरूरी है। तो चलिए जानें कैसे करें बच्चे की बोतल को स्टरलाइज।

बच्चे की बोतल को साफ करने का तरीका
बच्चे को बोतल से दूध पिलाती हैं तो उसे रोजाना कम से कम दो बार स्टरलाइज करना जरूरी है। मार्केट में मिलने वाली प्लास्टिक की बोतल पूरी तरह से स्टरलाइज करने लायक प्लास्टिक से बनी होती हैं। इसलिए इन्हें अच्छी तरह से साफ करना चाहिए जिससे कि बैक्टीरिया पूरी तरह से खत्म हो जाएं। 

पहले साबुन से करें साफ
बोतल को सबसे पहले साबुन और ब्रश की मदद से अच्छे तरीके से साफ करें। दूध में चिकनाई की मात्रा होती है। जो केवल पानी से साफ नहीं होती है। उसे साबुन के घोल से ब्रश की मदद से साफ कर लेना चाहिए। बोतल के ढक्कन, निप्पल और हर कोने को अच्छी तरह से क्लीन कर लें। 

ऐसे करें स्टरलाइज
साबुन से धोने के बाद बोतल को स्टरलाइज करें। सबसे पहले किसी गहरे बर्तन में पानी को उबाल लें। पानी जब उबलने लगे तो उसमे बोतल को डालकर करीब दो से तीन मिनट तक गर्म होने दें। इससे बोतल में पनप रहे सारे बैक्टीरिया मर जाएंगे। फिर इस बोतल को निकालकर सुखा दें और बच्चे को दूध पिलाएं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें