फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल पेरेंट्स गाइडTeething Problem: दांत निकलने के दौरान बच्चों को हो रही तकलीफ तो आराम दिलाएंगे ये तरीके

Teething Problem: दांत निकलने के दौरान बच्चों को हो रही तकलीफ तो आराम दिलाएंगे ये तरीके

Teething Problem: बच्चों को दांत निकलने के दौरान काफी तकलीफों का सामना करना पड़ता है। उल्टी, दस्त और बुखार के साथ ही बच्चों के मसूड़ों में दर्द होता है। जिससे राहत देने के लिए ये घरेलू उपाय अपनाएं।

Teething Problem: दांत निकलने के दौरान बच्चों को हो रही तकलीफ तो आराम दिलाएंगे ये तरीके
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 15 Feb 2024 06:51 PM
ऐप पर पढ़ें

बच्चों को दांत निकलने के दौरान काफी तकलीफों से गुजरना पड़ता है। उल्टी, दस्त के साथ बच्चे अक्सर बुखार से परेशान हो जाते हैं। वहीं मसूड़े में सूजन और दर्द होता है। जिससे बच्चे बहुत चिड़चिड़े होने लगते हैं। बच्चों के चिड़ेचिड़ेपन और रोना कम करने के लिए उन्हें कुछ घरेलू उपाय किए जा सकते हैं। जिससे उन्हें तकलीफ कम हो और वो रोएं कम। दांत निकलने के दौरान बच्चों के मसूड़े दर्द कर रहे हों और उनमे सूजन हो तो इन चीजों से मसूड़े की मसाज करें। जिससे उसे राहत मिले।

लौंग का तेल
लौंग का तेल बच्चों के दर्द में राहत दे सकता है। लेकिन कभी भी लौंग के तेल को सीधे बच्चे के मसूड़े पर ना रखें। इसे किसी कैरियर ऑयल जैसे नारियल या जैतून के तेल में मिला लें। फिर इसे उंगलियों पर लगाकर हल्के हाथों से बच्चे के मसूड़ों पर लगाते हुए मालिश करें। ध्यान रहे कि इस दौरान आपके हाथ पूरी तरह से साफ हों। जिससे किसी भी तरह का इंफेक्शन होने का खतरा बच्चे को ना हो। 

शहद
दादी-नानी के टाइम में बच्चे के मसूड़े पर शहद भी लगाया जाता था। अगर शहद शुद्ध और ऑर्गेनिक है तो इसे उंगली पर लेकर बच्चे के मसूड़े पर हल्के हाथ से मसाज करें। शहद का मीठापन बच्चे को अच्छा लगेगा और उसका रोना कम होगा।

देसी घी
बच्चे के मसूड़े पर देसी घी को भी उंगलियों की मदद से लगाया जा सकता है। ये बच्चे के दर्द को कम करने और मसूड़े को रिलैक्स करने का काम करेगा।

ये तरीके भी देंगे राहत
बच्चे को मसूड़े में दर्द की वजह से दिक्कत हो रही है तो कुछ और उपाय भी किए जा सकते हैं। 
-बच्चा अगर कुछ कुतरना चाहता है तो उसे कड़े फल गाजर, सेब जैसी चीजों को भी दे सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि बच्चे के गले में ये ना अटके।

-बच्चे को लकड़ी का खिलौना दें। जिसे वो आसानी से मसूड़ों से दबा सके। 

-बच्चे के मसूड़े को राहत पहुंचाने के लिए कुछ आइस पैक दे सकते हैं। जिससे उसे कुचलने में अच्छा लगेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें