फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल पेरेंट्स गाइडFoods For Kids: बच्चों की हाईट बढ़ाने के लिए इन फूड्स को जरूर खिलाएं

Foods For Kids: बच्चों की हाईट बढ़ाने के लिए इन फूड्स को जरूर खिलाएं

Foods For Kids: बच्चों की हाईट बढ़ने में मदद चाहते हैं तो उन्हें इन फूड्स को जरूर खिलाएं। जिससे बच्चों की हड्डियां और मसल्स मजबूत होंगे और शारीरिक विकास में मदद मिलेगी। इसलिए बच्चों की डाइट हेल्दी रखे

Foods For Kids: बच्चों की हाईट बढ़ाने के लिए इन फूड्स को जरूर खिलाएं
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 28 Feb 2024 03:58 PM
ऐप पर पढ़ें

बच्चों के मानसिक विकास के साथ ही उम्र बढ़ने के साथ ही शारीरिक विकास का समय से होना भी जरूरी होता है। शारीरिक विकास से मतलब यहां हाईट बढ़ने से है। काफी सारे बच्चे न्यूट्रिशन की कमी की वजह से हाइट में छोटे रह जाते हैं। जिसकी वजह से बड़े होने पर उनका आत्मविश्वास कमजोर हो जाता है। इसलिए हेल्दी फूड्स बचपन से खिलाना जरूरी होता है। जिससे सारे जरूरी न्यूट्रिशन मिल सके और बच्चा तेजी से बढ़ सके। इसलिए बच्चे की डाइट में इन फूड्स को जरूर शामिल करें।

जेनेटिक कारण भी होते हैं जिम्मेदार
वैसे तो बच्चों की हाईट बढ़ने में माता-पिता और फैमिली के जीन्स का ज्यादा योगदान होता है। लेकिन साथ ही हेल्दी और पोषण से भरपूर खानपान भी जरूरी होता है। जिससे बच्चों को एनर्जी मिलने के साथ ही हाईट बढ़ने में भी मदद मिले।

दूध और डेयरी प्रोडक्ट है जरूरी
स्टडी में भी इस बात का पता चला है कि जो बच्चे दूध पीते हैं और डेली डेयरी प्रोडक्ट को डाइट में लेते हैं। उनकी बोन डेंसिटी बाकी बच्चों से अच्छी होती है। साथ ही हाईट बढ़ने में भी मदद मिलती है। दूध, चीज, पनीर, दही फूड में लेने से बच्चों की हड्डियां मजबूत होती है। जो कि हाईट बढ़ने के लिए जरूरी होता है। साथ ही डेयरी प्रोडक्ट शरीर को दिनभर एनर्जी देने में मदद करत है।

प्रोटीन रिच फूड्स को खाएं
प्रोटीन रिच फूड्स जिसमे अंडे, दाले, बीन्स शामिल होते हैं। उन्हें बच्चों की डाइट में देने की कोशिश करें। स्टडी के मुताबिक प्रोटीन फूड्स सभी तरह के अमीनो एसिड की पूर्ति करते हैं। जिससे बच्चों के शरीर में ऊतकों के बनने में मदद मिलती है और मसल्स ग्रोथ होती है। जिससे कद बढ़ने में मदद होती है। 

अंडे
अंडे में हाई क्वालिटी प्रोटीन के साथ ही विटामिन बी 12 भी होता है। जो कि विटामिन डी के साथ ही बहुत जरूरी है। साथ ही एनर्जी देता है। अंडे के साथ ही फिश में विटामिन बी12 की मात्रा होती है। जिसे बच्चों को खिलाना जरूरी है।

पत्तेदार सब्जियां
पत्तेदार सब्जियों में मिनरल्स और विटामिन होते हैं। आयरन और एंटी ऑक्सीडेंट्स के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों को बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें। साथ ही फल, नट्स, ड्राई फ्रूट्स भी बच्चों की हाइट बढ़ने के लिए जरूरी होता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें