फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल पेरेंट्स गाइडExam Season Woes: बच्चे को एग्जाम स्ट्रेस से रखें दूर, परीक्षा के दिन गलती से भी ना करें ये 5 सवाल

Exam Season Woes: बच्चे को एग्जाम स्ट्रेस से रखें दूर, परीक्षा के दिन गलती से भी ना करें ये 5 सवाल

Exam Season Woes: अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्‍चा एग्जाम में अच्छे अंक प्राप्त करें और उसे परीक्षा लिखते समय तनाव महसूस ना हो तो आपको बच्चे से पहले खुद अपनी कुछ आदतों में बदलाव करने की जरूरत है।

Exam Season Woes: बच्चे को एग्जाम स्ट्रेस से रखें दूर, परीक्षा के दिन गलती से भी ना करें ये 5 सवाल
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 24 Feb 2024 12:52 PM
ऐप पर पढ़ें

Exam Season Woes: स्‍कूल-कॉलेजों मे परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। लास्‍ट टाइम रिवीजन से लेकर अब तब बचे हुए डाउट्स को क्‍लीयर करने के लिए छात्र छात्राएं अपना हर संभव प्रयास कर रहे हैं। ताकि वे अपनी कक्षा में अच्छे अंक हासिल कर सकें। अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्‍चा एग्जाम में अच्छे अंक प्राप्त करें और उसे परीक्षा लिखते समय बिल्कुल भी तनाव महसूस ना हो तो बच्चे से पहले आपको खुद अपनी कुछ आदतों में बदलाव करने की जरूरत है। दरअसल, एग्जाम के दौरान बच्चे पर पढ़ाई के साथ अच्छे अंक लाने का भी दबाव बना रहता है। उन्हें इस टेंशन से निकालने के लिए पेरेंट्स भी अपनी तरफ से पूरी कोशिश में लगे रहते हैं। लेकिन ऐसा करते समय कई बार वो अपने बच्चे से 5 ऐसे सवाल कर बैठते हैं, जो बच्चे की टेंशन को कम करने की जगह उसका आत्मविश्वास कमजोर करने लगते हैं। आइए जानते हैं पेरेंटिंग कोच आनवी से परीक्षा के दिन पेरेंट्स के पूछे गए कौन से 5 सवाल बच्चे को टेंशन देने के साथ उनका आत्मविश्वास भी कमजोर करते हैं।

एग्जाम के दिन बच्चे से ना पूछें ये 5 सवाल-

तैयारी पूरी है न?-
 हो सकता है कि बच्चे की परीक्षा के दिन यह सवाल ज्यादातर पेरेंट्स अपने बच्चे से करते हों। हालांकि इस सवाल का जवाब वो अपनी खुद की टेंशन को कम करने और दिल की तसल्ली के लिए बच्चों से पूछते हैं। लेकिन पेरेंट्स को बच्चे से यह सवाल नहीं पूछना चाहिए। आपका यह सवाल आपके बच्चे का आत्मविश्वास कम करके उसके तनाव को बढ़ा सकता है। 

वो पाठ ठीक से याद कर लिया था न?
यह सवाल ज्यादातर माएं अपने बच्चों से करती हैं। लेकिन परीक्षा के दिन ऐसा सवाल बच्चे से करके उसे और ज्यादा नर्वस और कंफ्यूज ना करें। 

पिछली गलतियों को बिल्कुल नहीं दोहराना-
परीक्षा के दिन पेरेंट्स अपने बच्चों को यह सलाह भी कई बार देने लगते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ना करें। ऐसा करने से बच्चा अपनी पिछली गलतियों को याद करने लगता है, जिससे उनका कंफ्यूजन बढ़ सकता है। 

एक भी सवाल छोड़कर नहीं आना-
परीक्षा के दिन माता-पिता अक्सर बच्चों को यह कहकर कि कोई भी सवाल छोड़कर मत आना, अनजाने में प्रेशर बनाने लगते हैं। लेकिन आपके ऐसा कहने से बच्चा प्रेशर में आ जाता है। 

पेपर कैसा हुआ-
शायद ही कोई पेरेंट्स यह सवाल अपने बच्चों से ना पूछते हों। परीक्षा लिखने वाले बच्चे से ज्यादा इस सवाल का जवाब पेरेंट्स जानना चाहते हैं। हालांकि पेपर कैसा किया,पेपर में क्या आया था, तुम्हें और मेहनत करनी होगी, जैसे कुछ सवाल करने से बच्चे के अगले पेपर पर बुरा असर पड़ सकता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें