फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल पेरेंट्स गाइडन्‍यूबॉर्न बेबी के बारे में मां को भी पता नहीं होती ये दिलचस्‍प बातें, क्या आप जानती हैं?

न्‍यूबॉर्न बेबी के बारे में मां को भी पता नहीं होती ये दिलचस्‍प बातें, क्या आप जानती हैं?

Things You Didn't Know About Babies: बच्चे के साथ कुछ समय बिताने के बाद आप उसके बारे में बहुत अच्छे से समझने लगते हैं। हालांकि, न्यूबॉर्न बेबी से जुड़ी कुछ ऐसी बातें जानिए जो मां तक को नहीं पता होतीं।

न्‍यूबॉर्न बेबी के बारे में मां को भी पता नहीं होती ये दिलचस्‍प बातें, क्या आप जानती हैं?
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 22 Feb 2024 06:02 PM
ऐप पर पढ़ें

जब घर में बेबी आ जाता है तो पैरेंट्स और परिवार के लिए सबसे खुशी की बात होती है। बेबी की एक झलक देखते ही मन खुश हो जाता है। बच्चे इतने प्यारे होते हैं कि उनसे मिलते ही दिनभर की थकान दूर हो जाती है। वहीं न्यूबॉर्न बेबी के साथ कुछ समय बिताने के बाद पैरेंट्स को उनकी सभी हरकतों और पसंद-नापसंद जैसी चीजों के बारे में समझ आ जाता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि न्यूबॉर्न बेबी से जुड़ी कई मजेदार बातें होती हैं जोमां को भी नहीं पता होतीं। यहां जानिए बच्चों से जुड़ी उन्हीं बातों के बारे में।

पहली पॉटी से नहीं आती बदबू
कहते हैं कि जब बच्‍चा पैदा होता है तो पहले कुछ दिनों में उसकी पॉटी से बदबू नहीं आती है। क्योंकि बच्‍चे के पाचत तंत्र में पॉटी को बदबू देने वाले बैक्‍टीरिया नहीं होते हैं। ये उम्र बढ़ने के साथ आते हैं। 

सीधी तरफ रखते हैं चेहरा 
15प्रतिशत न्यूबॉर्न बेबी पीठ के बल लेटते समय अपना सिर बाईं ओर मोड़ना पसंद करते हैं। ऐसा शुरुआत के कुछ महीनों तक रहता है।

शुरुआत में नहीं निकलते आंसू
बच्चे लगभग 2-3 हफ्ते में रोना शुरू कर देते हैं, लेकिन लगभग एक महीने का होने तक आंसू दिखाई नहीं देते हैं। कुछ मामलों में बेबी के आंसू चार या पांच महीने के होने पर आने शुरू होते हैं। जन्‍म के बाद पहले दो से तीन हफ्ते तक बच्‍चा सिर्फ बिना आंसू के रोता है।

रुक जाती है सांस
जब बच्चे सो रहे होते हैं, तो वे 5 से 10 सेकंड तक बिना सांस लिए रुक सकते है। वहीं खुश होते हुए या रोने के बाद, वे एक मिनट में 60 से ज्यादा सांसें ले सकते हैं।

Akaay Name Meaning: विराट और अनुष्का ने बेटे को दिया प्यारा नाम, देखिए बॉलीवुड के इन स्टार किड्स के यूनिक नेम

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें