फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल पेरेंट्स गाइडबच्‍चों को सुलाने के लिए सुनाएं अलग-अलग कहानियां, मिलेंगे गजब के फायदे

बच्‍चों को सुलाने के लिए सुनाएं अलग-अलग कहानियां, मिलेंगे गजब के फायदे

Benefits of Telling Stories to Children: इन दिनों बच्चे पूरा टाइम मोबाइल फोन में बिजी रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बच्चों को कहानी सुनाकर सुलाने से खूब फायदा मिल सकता है। जानिए, गजब के फायदे-

बच्‍चों को सुलाने के लिए सुनाएं अलग-अलग कहानियां, मिलेंगे गजब के फायदे
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 07 Nov 2023 05:03 PM
ऐप पर पढ़ें

एक दौर था जब दादी-नानी की कहानी सुने बिना बच्चों को नींद नहीं आती थी। लेकिन अब बच्चे काफी आगे बढ़ गए हैं और वह मोबाइल देखे बिना सो नहीं सकते हैं। ज्यादातर पेरेंट्स इसी बात से परेशान रहते हैं कि उनके बच्चे मोबाइल का खूब इस्तेमाल करते हैं। जो काफी नुकसानदायक है। ऐसे में बच्चों को सुलाने के लिए आप उन्हें कहानियां सुना सकते हैं। कहानी से बच्‍चों को बहुत कुछ सीखने को मिलता है। इसी के साथ बच्चों को कहानी सुनने पर कई तरह के फायदे होते हैं। यहां जानिए बच्चों को कहानी सुनने से क्या फायदे मिल सकते हैं। 

भाषा पर पकड़
जब आप बच्चे को कहानी सुनाते हैं तो इससे बच्‍चे की भाषा का ज्ञान बढ़ता है। छोटे बच्चों को कहानी सुनाकर बोलना सिखाया जा सकता है। बच्चों की वोकैबलरी सुधारने के लिए आप उन्हें रोजाना कहानी सुना सकती हैं। 

सुनने लगेंगे दूसरों की बात 
इन दिनों लोगों की समझ ऐसी हो गई है जिसमें वह अपनी बात तो अच्छे से कह देते हैं लेकिन दूसरों की बात सुनने से कतराते हैं। बच्चों को कहानी सुनाने से उनमें दूसरों की बात सुनने को एक अच्‍छा गुण आता है। कहानी सुनने वाले बच्‍चों में सुनने सुनने की क्षमता ज्यादा होती है। 

बढ़ेगी कल्पना शक्ति
जब बच्चे कहानी सुनते हैं तो इससे बच्‍चों की कल्‍पना शक्ति बढ़ती है। कहानी सुनने पर बच्चे खुद ही किरदार को इमेजिन करने लगते हैं। बच्चों में बढ़ी कल्पना शक्ति से बच्‍चों में क्रिएटिविटी बढ़ती है।

इमोशनल समझ 
जब बच्चे कहानी सुनते हैं तो वह खुद को पात्र के रूप में देखने लगते हैं। इससे उन्‍हें अलग-अलग भावनाओं का एहसास करने में मदद मिलती है। 

बार-बार भटकता है बच्चे का मन तो इन आसान ट्रिक्‍स से बढ़ाएं कंसंट्रेशन, कभी नहीं भटकेगा ध्यान

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें