Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़पेरेंट्स गाइडparenting tips know the right way to wear seatbelt during pregnancy is safe or not know the precautions to stay healthy

क्या प्रेगनेंसी में सीट बेल्ट पहनना है सही? जानें कौन सी गलतियां पड़ सकती हैं भारी

Precautions to wear seat belt during pregnancy: कार चलाते समय सीट बेल्ट पहनने का नियम क्या प्रेग्नेंट महिला पर भी लागू होता है। क्या वाकई प्रेगनेंसी में सीट बेल्ट पहनना सही है? सीट बेल्ट लगाते समय किन गलतियों को करने से बचना चाहिए। आइए जानते हैं इन सवालों के सही जवाब।

Manju Mamgain लाइव हिन्दुस्तानTue, 25 June 2024 02:59 PM
हमें फॉलो करें

Precautions to wear seat belt during pregnancy: हर महिला के लिए उसके गर्भावस्‍था के दिन, बेहद नाजुक और मुश्किल भरे होते हैं। इन नौ महीनों में उसे ना सिर्फ अपना बल्कि अपने होने वाले बच्चे का भी खास ख्याल रखना होता है। हालांकि इस समय प्रेगनेंट महिला को अपने रोजमर्रा के काम करने में काफी परेशानियां आती हैं। ऐसे ही मुश्किल काम में से एक है कार की सीट बेल्‍ट लगाना। कुछ महिलाएं ऑफिस जाने के लिए खुद कार ड्राइव करके ऑफिस पहुंचती हैं। आमतौर पर कार ड्राइव करते समय चालक की सुरक्षा को देखते हुए कार की सीट बेल्ट लगाने की सलाह दी जाती है। पर क्या यह नियम प्रेग्नेंट महिला पर भी लागू होता है। क्या वाकई प्रेगनेंसी में सीट बेल्ट पहनना सही है? सीट बेल्ट लगाते समय किन गलतियों को करने से बचना चाहिए। आइए जानते हैं इन सब सवालों के सही जवाब।

क्या गर्भवती महिला को सीट बेल्‍ट लगानी चाहिए?

यूं तो सेफ ड्राइव के लिए ट्रैवल करते समय सीट बेल्‍ट लगाना सबके लिए जरूरी माना जाता है। लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान यह और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ड्राइव करते समय अचानक गर्भवती महिला को झटका या फिर दर्द न महसूस हो।

क्या होना चाहिए सीट बेल्ट बांधने का तरीका -

गर्भवती महिला को हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि सीटबेल्‍ट के न‍िचले ह‍िस्‍से को पेट के ऊपर नहीं बल्‍क‍ि पेट के नीचे बांधे। ऐसा नहीं करने पर महिला या गर्भस्‍थ श‍िशु को असहज महसूस हो सकता है।

सीट बेल्‍ट बांधते समय ना करें ये गलतियां-

-गर्भवती महिला को टाइट सीट बेल्ट बांधने से बचना चाहिए। टाइट सीट बेल्‍ट पहनने से पेल्‍व‍िक एर‍िया और लोअर एब्‍डॉम‍िन पर जोर पड़ सकता है। जिसकी वजह से महिला को पेट में तेज दर्द महसूस हो सकता है।

-सीट बेल्‍ट को थोड़ी ढीली रखें ताकि आपको पेट पर ज्‍यादा टाइट महसूस ना हो।

-कई महिलाएं सीट बेल्‍ट लगाने के बाद कमर दर्द महसूस करने लगती हैं। ऐसे में कमर में दर्द से बचने के ल‍िए बैक सपोर्ट के ल‍िए महिला को तक‍िया लगाना चाहिए। ऐसा करने से उन्हें सपोर्ट मिलेगा।

-गर्भावस्‍था के दौरान लंबा सफर करने से बचना चाहिए। ऐसा करने की जगह आप बीच-बीच में ब्रेक लेकर ट्रेवल करें।

-प्रेग्‍नेंसी में सेफ्टी के ल‍िहाज से सीट बेल्ट को हमेशा हिप्स के आसपास आराम से बांधे।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement