ये हैं बच्चा पैदा करने के 3 गलत कारण, कपल्स सोच समझकर लें फैसला

Wrong reasons to have children: हर कपल को साथ बैठकर खुद से यह सवाल जरूर पूछना चाहिए कि आखिर वो अपनी लाइफ में बच्चा क्यों चाहते हैं। क्या वो इसके लिए पूरी तरह से तैयार हैं? आइए जानते हैं 3 ऐसे गलत कारण, जिसकी वजह से कई लोग अपने जीवन में एक बच्चा चाहते हैं।

Manju Mamgain लाइव हिन्दुस्तानWed, 19 June 2024 03:57 PM
हमें फॉलो करें

Wrong reasons to have children: शादीशुदा जीवन के कुछ साल रोमांस और मौज-मस्ती के साथ गुजारने के बाद क्या अब आप भी फैमली प्लानिंग करने की सोच रहे हैं? अगर जवाब हां, है तो आपको बता दें,पेरेंटिंग यानी बच्चे की परवरिश कोई आसान काम नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बच्चे को कैसे परवरिश दी गई है, इसी बात पर बच्चे का बिहेवियर और फ्यूचर टिका हुआ होता है। फैमली प्लानिंग करने से पहले हर कपल को साथ बैठकर खुद से यह सवाल जरूर पूछना चाहिए कि आखिर वो अपनी लाइफ में बच्चा क्यों चाहते हैं। क्या वो इसके लिए पूरी तरह से तैयार हैं? आइए जानते हैं 3 ऐसे गलत कारण, जिसकी वजह से कई लोग अपने जीवन में एक बच्चा चाहते हैं।

माता-पिता अपने पोते-पोतियों को देखना चाहते हैं-

कई परिवारों में कपल्स यह कहते हुए नजर आते हैं कि, उन्होंने बच्चा सिर्फ इसलिए प्लान किया है क्योंकि उनके ऊपर माता-पिता या सास-ससुर का काफी दबाव था। लेकिन आप सिर्फ इस वजह से कि आपके पेरेंट्स पोते-पोतियों का मुंह देखना चाहते हैं और बच्चे के भविष्य की जिम्मेदारी लेने के लिए भी तैयार हैं, बच्चा पैदा ना करें। अगर आप अपने लिए एक खुशमिजाज बच्चा चाहते हैं तो उन्हें तब पैदा करें जब आप खुद यह चाहते हों और उसे अपना पूरा समय दे पाएं।

एक दूसरे के करीब आने में मिलेगी मदद-

कई बार मैरिड कपल्स की लाइफ एक बुरे दौर से गुजर रही होती है। ऐसे में रिश्ते में प्यार बढ़ाने के लिए लोग अकसर विवाहित जोड़े को बच्चा पैदा करने की सलाह दे सकते हैं। ताकि बच्चा कपल्स के बीच मनमुटाव और चिंताओं को भूलने में मदद करके उनके रिश्ते में प्यार बढ़ा सके। लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है,तो यह आपकी स्थिति को और ज्यादा खराब करके बच्चे के पालन-पोषण को बोझिल बना सकता है।

खुद को मर्द साबित करने का एकमात्र तरीका-

हम जिस समाज में रहते हैं वहां शादी के बाद बच्चे पैदा करना जरूरी माना जाता है। जो लोग इस बात को नहीं मानते हैं या उससे हटकर कोई फैसला लेते हैं, लोग उनके बारे में यह गलत धारणा बनाने लगते हैं कि वो महिला बच्चे को जन्म देने या पुरुष पत्नी को गर्भवती करने में सक्षम नहीं है। कई बार इन अफवाहों का डर से भी शादीशुदा जोड़ा बिना प्लानिंग के भी शादी के तुरंत बाद बच्चा प्लान करने लगता है। भले ही वे वास्तव में अभी बच्चे चाहते हों या नहीं। अगर आप भी इसी डर से बच्चा पैदा करने की सोच रहे हैं तो अपना विचार बदल डालिए।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें