Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़पेरेंट्स गाइडInternational Picnic Day 2024 Reasons You Should Picnic With Your Kids

International Picnic Day 2024: क्या आपको पता है बच्चों के साथ क्यों मनानी चाहिए पिकनिक?

  • Reasons You Should Picnic With Your Kids: पिकनिक का नाम सुनते ही चेहरे पर मुस्कान आ जाती है। क्या आपको पता है बच्चों के साथ क्यों मनानी चाहिए पिकनिक?

Avantika Jain लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 18 June 2024 12:42 PM
हमें फॉलो करें

बचपन का वो समय आपको याद होगा जब छुट्टियों के दिनों में या फिर लॉन्ग वीकेंड के समय पर परिवार के साथ मिलकर आप पिकनिक जाया करते थे। परिवार के सभी सदस्यों के साथ मौज-मस्ती करने, खेलने और सुहावने मौसम का मजा लेने के लिए ये सबसे अच्छी एक्टिविटी है। अब सभी लोग अपनी लाइफ में व्यस्त हैं और पिकनिक पर जाने के लिए उनके पास समय नहीं है। हालांकि, महीने में एक बार आपको परिवार के पिकनिक जाने का समय निकालना चाहिए। पिकनिक वह खास समय है जब आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ समय बिता सकते हैं। यहां बता रहे हैं कि बच्चों के साथ पिकनिक पर क्यों जाना चाहिए।

बच्चों के साथ क्यों मनानी चाहिए पिकनिक?

1) परिवार और दोस्तों के साथ पिकनिक पर जाने से संबंध बेहतर बनाने में मदद मिलती है। जब आप पिकनिक पर जाते हैं तो आपके कजिन भाई-बहनों के साथ आपका रिश्ता स्ट्रॉन्ग होता है। वहीं खूबसूरत यादें बनाने का ये एक अच्छा तरीका है।

2) छुट्टियों के दौरान आजकल के बच्चे अपना ज्यादातर समय गैजेट्स के साथ बिताते हैं, जिसका असर उनके मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। हालांकि, आप जब बाहर समय बिताते हैं तो सभी का मूड अच्छा हो जाता है। ऐसा करने से तनाव कम होता है और मेंटल हेल्थ में भी सुधार होता है।

3) ब्रेक लेने और प्रकृति से जुड़ने के लिए पिकनिक करनी चाहिए। वहीं जब आप नियमित रूप से पिकनिक की प्लानिंग करते हैं तो इससे बच्चे का आत्मविश्वास बढ़ता है और पर्यावरण से नई चीजें सीखते हैं।

4) काम और स्ट्रेस से दूर ताजी हवा में सांस लेने से दिमाग और शरीर को आराम मिलता है जो इन दिनों हर किसी के लिए जरूरी है।

बच्चे को लग गई है जंक फूड खाने की लत, इन टिप्स से कुछ ही दिनों में छूटेगी आदत

बच्चे में शांत स्वभाव चाहते हैं तो पालन पोषण करते समय ध्यान रखें ये बातें

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें