बच्चे को लग गई है जंक फूड खाने की लत, इन टिप्स को अपनाकर कुछ ही दिनों में छूटेगी आदत

Tips to Stop junk food addiction in kids: एक बार अगर बच्चों को जंक फूड खिला दो उन्हें इसकी आदत लग सकती है। अगर आपके बच्चे को जंक फूड खाने की लत लग गई है तो कुछ टिप्स को अपनाकर बच्चे की इस आदत को छुड़वा सकते हैं।

Tips to Stop junk food addiction in kids
Avantika Jain लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 12 June 2024 10:35 AM
हमें फॉलो करें

फास्ट फूड या जंक फूड सेहत के लिए हानिकारक होता है। इननमें बहुत ज्‍यादा फैट, शुगर और नमक होता है। वहीं प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स काफी कम होते हैं। ये सब जानते हुए भी इस खाने को खूब पसंद किया जाता है। बड़ों के साथ ही बच्चे भी इसे खाना पसंद करते है। हफ्ते में या 15 दिन में एक बार बाजार का खाना खाया जा सकता है लेकिन अगर हर रोज इस खाने को खाएंगे तो समस्याएं बढ़ सकती हैं। खासकर बच्चों में, अगर बच्‍चे जंक फूड खाकर कोई एक्‍सरसाइज नहीं करते हैं, तो इससे उन्‍हें मोटापे, कब्‍ज, नींद आने में दिक्‍कत हो सकती है। यहां तक की ज्यादा जंक खाने से डायबिटीज जैसी कई बीमारियां होने का खतरा रहता है। ऐसे में यहां जानिए बच्चे की जंक फूड खाने की आदत से कैसे निपटें-

स्नैक टाइन में कुछ खाने के सिए दें

बच्चे को दिन भर में मुट्ठी भर सूखे फल खिलाने से खाने का समय आने पर उसकी भूख कम हो सकती है। बच्चे को जंक फूड खाने से रोकना है तो खाने और नाश्ते का शेड्यूल रखें और स्नैक्स को कम कैलोरी वाला रखें। स्नैक टाइम में कुछ फल या साबुत अनाज खाना सबसे अच्छा है।

खाने में दें हेल्दी वैरायटी

अगर आप खाने में बच्‍चों को अलग-अलग तरह की वैरायटी देंगी तो बच्चे खुश रहेंगे। कोशिश करें कि आपका बच्चा अलग-अलग फल, सब्जियां, दालें, फलियां खाएं। जब आप अलग-अलग खाना बनाएंगे तो बच्चे घर के खाने से बोकर नहीं होंगे।

खाने को मजेदार बनाएं

बच्चे रंगों और अलग-अलग शेप से आकर्षित होते हैं, तो ऐसे में बच्चों के लिए रंगीन और दिलचस्प खाना बनाएं। इसके लिए अलग-अलग सांचे और कटर का इस्तेमाल करें और खाने के प्रति बच्चे की रुचि बढ़ाएं।

बच्चे में शांत स्वभाव चाहते हैं तो पालन पोषण करते समय ध्यान रखें ये बातें

बच्चे को जन्म देने के बाद हर मां को करना पड़ता है इन मिथकों का सामना

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें