Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़पेरेंट्स गाइडhow to deal if teenage son shouting showing disrespect to mother

टीनएज बच्चा हमेशा तेज आवाज में चिल्लाकर बात करता है तो कैसे करें डील

Parenting Tips: बढ़ता बच्चा या टीनएज बच्चा अगर मां के बोलने पर तेज आवाज में जवाब देता है तो इस तरह से डील करना जरूरी है।

Aparajita लाइव हिन्दुस्तानThu, 13 June 2024 02:39 PM
हमें फॉलो करें

बढ़ते बच्चे की परवरिश में अक्सर पैरेंट्स को शिकायत होती है कि उनका बच्चा हमेशा जवाब में चिल्लाकर और तेज आवाज में बात करता है। खासतौर पर मां के साथ टीनएज बेटे अक्सर तेज आवाज में बात करते हैं। अगर आपका बेटा भी तेज आवाज में और चिल्लाकर बात करता है और रिस्पेक्ट नहीं करता तो कैसे डील करें।

बच्चा अगर चिल्लाकर बात करता है तो मां कैसे करें डील

-अगर आपका बच्चा आपके सवाल करने या कुछ पूछने पर तेज आवाज में चिल्लाकर जवाब देता है और बदले में आप उस पर जोर से चिल्लाती हैं। तो ये पूरी तरह से गलत है। पैरेंटिंग एक्सपर्ट का कहना है कि बच्चे को अच्छे मैनर सिखाने की बजाय दिखाने की जरूरत होती है। जब भी बच्चा तेज आवाज में या चिल्लाकर बात करने की कोशिश करे। ऐसे वक्त में वहां से हट जाएं। बच्चे को बोलें कि जब वो सामान्य होकर धीमी आवाज में और पूरे सम्मान के साथ बात करेगा। तभी आप उससे बात करेंगी।

-बच्चे की तेज आवाज पर या बोलने पर किसी भी तरह का रिस्पांस ना दें। पूरी तरह से अनदेखा करें। हर बार जब आप बच्चे के तेज आवाज में बोलने या चिल्लाने पर ऐसे ही रिस्पान्स देंगी। तो कुछ दिन में बच्चे के अंदर बदलाव देखने को जरूर मिलेगा।

-टीनएज बच्चा अगर इस तरह से आपकी बात नहीं मान रहा और मां की बातों को इग्नोर कर देता है तो ऐसे में जरूरी है कि पिता को बेटे को रिस्पेक्ट करना सिखाना चाहिए और चिल्लाकर बात करने पर उसे समझाना चाहिए।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें