Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़पेरेंट्स गाइडFollow these methods suggested by experts to Make Children stay connected with studies even during holidays

छुट्टियों में नहीं छूटेगी बच्चों की पढ़ाई, बस एक्सपर्ट के बताए इन तरीकों को अपनाएं

  • गर्मी की छुट्टियों का मतलब मौज-मस्ती और घूमना-फिरना। ऐसे में बच्चों को पढ़ाई भारी पड़ने लगती है। नतीजा यह होता है कि स्कूल खुलने के बाद पढ़ाई के मूड में वापस आने में उन्हें थोड़ा समय लग जाता है। क्या करें कि छुट्टियों में भी पढ़ाई से नाता बना रहे, बता रही हैं स्वाति शर्मा

Avantika Jain लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 1 June 2024 08:37 AM
हमें फॉलो करें

गर्मी का मौसम सिर्फ एक ही वक्त अच्छा लगता है और वह है, जब छुट्टियां आती हैं और हमें जी भर कर्र कर जिंदगी जीने का मौका मिलता है। यह छुट्टियां बच्चों के लिए ही नहीं, माता-पिता के लिए भी खास होती हैं और इसकी तैयारी एक महीना पहले से ही होने लगती है। लेकिन ऐसे में एक चीज जिससे बच्चे दूर भाग रहे होते हैं, वह है पढ़ाई। छुट्टियों में उनसे पढ़ाई करवाना माता-पिता के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होता है। साथ ही स्कूल खुलते ही शुरू होने वाली परीक्षा का तनाव भी बना रहता है। जरूरी नहीं है कि आप इस तरह की खींचातान में पड़कर ही बच्चों को पढ़ाएं। इस रास्ते को आसान भी बनाया जा सकता है। ऐसे कुछ तरीके हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने बच्चों को इन छुट्टियों में आसानी से पढ़ाई करवा सकती हैं और वह समर लर्निंग लॉस से बच जाएगा।

खेल-खेल में पढ़ाएं

छुट्टियां मतलब खेल के दिन। ऐसे में उन्हें नियमित तरीके से पढ़ाई करवाने की जगह आप खेल का सहारा ले सकती हैं। इस काम में कुछ ऐप और वेबसाइट आपकी मदद कर सकते हैं। चूंकि बच्चों को ज्यादातर समय स्क्रीन के सामने ही बीतता है, तो आप इन ऐप के जरिए उनके स्क्रीन टाइम को क्वालिटी टाइम में बदल सकती हैं। एमआईटी की स्क्रैच वेबसाइट में बच्चों को र्कोंडग के बारे में सिखाया जाता है। इसी तरह बेड टाइम मैथ में सोने से पहले गणित की समस्याओं को सुलझाया जाता है। डुर्ओंलगो ऐप में आप बच्चों को तरह-तरह की भाषाएं सिखा सकती हैं। पीबीएस किड्स में भी हर उम्र के बच्चों के लिए कई तरह के ऐप हैं।

समर कैंप शुरू करें

समर कैंप बच्चों को सिखाने का बेहतरीन तरीका है, जिसमें वह खेल-खेल में बहुत कुछ सीख सकते हैं। स्कूल प्रिंसिपल अनामिका गुप्ता कहती हैं कि ऐसे समर कैंप चुनने चाहिए, जिसमें खेलकूद के साथ एजुकेशनल क्लास भी शामिल हों। इस तरह की क्लास में आप मैथ ट्रिक्स, साइंस एक्सपेरिमेंट, ग्रामर, वेदिक मैथ्स, हैंड रार्इंटग वगैरह देख सकती हैं। अगर आसपास ऐसा कोई समर कैंप नहीं है, तो कुछ बच्चे मिलकर खुद का ही समर कैंप शुरू कर सकते हैं। ऐसे में वह इस कैंप में एजुकेशनल क्लास भी रख सकते हैं। समर कैंप में आर्ट एंड क्राफ्ट के साथ म्यूजिक, र्रींडग और हॉलीडे होमवर्क जैसी एक्टिविटी को हिस्सा बना सकते हैं।

डलवाएं पढ़ने की आदत

सोशल मीडिया के बढ़ते क्रेज और रील के चलन ने लोगों में पढ़ने की आदत को कम कर दिया है। अब तो अखबार भी कम ही घरों में आता है, इससे आपके बच्चे पर गलत प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए बच्चे में र्रींडग की आदत शामिल करना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप बच्चों को उनकी उम्र के हिसाब से उपन्यास दिलवा सकती हैं, जिसकी कहानी उन्हें मजेदार लगे। उपन्यास या किताब को पढ़ने का समय भी तय करें ताकि पढ़ना उनकी आदत में शामिल हो सके। बेहतर है कि आप उन्हें ऐसा रात में सोने से पहले कहें। इससे सोने से पहले उनकी फोन की आदत छूटेगी और उन्हें बेहतर नींद भी आएगी।

घूमते-फिरते सिखाएं

गर्मी की छुट्टियां हैं तो जाहिर है कि आपका घूमने-फिरने की योजना भी होगी। ऐसे में आप उन जगहों की तलाश कर सकती हैं, जहा म्यूजियम या सांइस सिटी जैसा कुछ हो। या फिर आप उन्हें ऐसी जगह भी ले जा सकती हैं, जिसका इतिहास में विशेष महत्व हो और उसका जिक्र बच्चों की किताबों में किया गया हो। इससे बच्चों को उस जगह से जुड़ने और उसे बेहतर तरीके से समझने में आसानी होती है। ऐसी जगह जा रही हैं तो गाइड करना न भूलें। यह गाइड आपके बच्चों के लिए एक शिक्षक जैसे ही होते हैं जो उस जगह के बारे में एक से बढ़ कर एक बातें और तथ्य बता सकते हैं।

वर्कशीट आएंगी काम

इन दिनों पढ़ाई में वर्कशीट का खास चलन है। ऐसी वर्कशीट आपको ऑनलाइन आसानी से मिल जाएंगी। आप इन्हें प्रिंट करवा सकती हैं या फिर ऐसी वर्कशीट का सब्सक्रिप्शन ले सकती हैं। गर्मियों की छुट्टियों में रोजाना एक या दो वर्कशीट करने से बच्चों की पढ़ाई की आदत तो बनी ही रहती है साथ ही इनके जरिए उन्हें कई ऐसे सवाल हल करने का मौका मिलता है, जो उनके सिलेबस में मौजूद नहीं होते, लेकिन इन्हें हल करने से उनकी दिमागी क्षमता औरों से बेहतर हो सकती है।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement