बच्चों को रखना है मोटे चश्मे से दूर तो रोजाना करवाएं ये 2 योगासन, ये है करने का सही तरीका

Yoga Poses To Keep Kids Eyes Healthy: बच्चों के जीवन को रोजमर्रा प्रभावित करने वाली ये परेशानी पेरेंट्स के लिए भी चिंता का सबब बनती जा रही हैं। उन्हें लगातार अपने बच्चों को छोटी उम्र में चश्मा लगने का डर सताने लगा है।

yoga poses to keep kids eyes and vision healthy
Manju Mamgain लाइव हिन्दुस्तानMon, 3 June 2024 02:55 PM
हमें फॉलो करें

Yoga Poses To Keep Kids Eyes Healthy: टीवी पर घंटों कार्टून देखने से लेकर मोबाइल पर गेम खेलने तक, आजकल ज्यादातर बच्चों का स्क्रीन टाइम बहुत ज्यादा बढ़ गया है। जरूरत से ज्यादा मोबाइल और टीवी देखने की वजह से आंखों का लाल होना,दर्द,खुजली और ड्राईनेस जैसी समस्याएं बच्चों के बीच आम समस्याएं बनकर उभर रही हैं। रोजमर्रा के जीवन को प्रभावित करने वाली बच्चों की ये परेशानी पेरेंट्स के लिए भी चिंता का सबब बनती जा रही हैं। उन्हें लगातार अपने बच्चों को छोटी उम्र में चश्मा लगने का डर सताने लगा है। अगर आपको भी यही डर लगा रहता है तो उसके रूटिन में ये दो योगासन जरूर शामिल करें।

पश्चिमोत्तानासन-

घंटों टीवी, लैपटॉप और फोन की स्क्रीन पर आंखें लगाए रहने से बच्चों की आंखों पर स्ट्रेन बढ़ सकता है। ऐसे में आंखों पर पड़ने वाले इस तनाव को दूर करने के लिए पश्चिमोत्तानासन आपके बच्चे की मदद कर सकता है। पश्चिमोत्तानासन करने के लिए सबसे पहले जमीन पर पैर सीधे करके बैठ जाएं। इसके बाद गहरी सांस लेते हुए अपने हाथों को सीधा करके आगे की ओर बिना घुटनों को मोड़े झुके। ऐसा करते हुए कोशिश करें कि, अपने हाथों से पैरों के अंगूठों को छूने की कोशिश करें और अपनी नाक से घुटने छूने का प्रयास करें।

अधोमुख स्वानासन-

अधोमुख स्वानासन करने से सिर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने के साथ आंखों तक सही मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचता है। जिससे बच्चे को तनाव कम महसूस होता है। इस आसन को करने के लिए अपने पैरों को फैलाकर खड़े हो जाएं। अब आगे की तरफ वी आकार बनाकर झुकें और अपने हाथों की हथेलियों को जमीन पर रखें। इस दौरान कोशिश करें कि आपकी रीढ़ की हड्डी बिल्कुल सीधी रखें।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें