Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़पेरेंट्स गाइडbest parenting advice for first time parents to be a fantastic parent in hindi

पहली बार पेरेंट्स बनने वाले कपल्स ना करें ये गलतियां, ध्यान रखें ये पेरेंटिंग टिप्स

Easy Ways to Be a Fantastic Parent: कपल्स के लिए उनका यह पहला अनुभव होने की वजह से वो कई बार नवजात की परवरिश करते समय कुछ गलतियां भी कर बैठते हैं। अगर आप भी पहली बार पेरेंट्स बन रहे हैं तो इन गलतियों को करने से बचें।

parenting tips
Manju Mamgain लाइव हिन्दुस्तानMon, 17 June 2024 07:22 PM
हमें फॉलो करें

Easy Ways to Be a Fantastic Parent: पहली बार किसी कपल के लिए माता-पिता बनने का अनुभव बेहद खास और अलग होता है। हालांकि यह अनुभव अपने साथ नवजात के प्रति कई तरह की जिम्मेदारी और चैलेंज लेकर आता है। कपल्स के लिए उनका यह पहला अनुभव होने की वजह से वो कई बार नवजात की परवरिश करते समय कुछ गलतियां भी कर बैठते हैं। अगर आप भी पहली बार पेरेंट्स बन रहे हैं तो इन गलतियों को करने से बचें।

पार्टनर के साथ बातचीत जरूर करें-

पहली बार मां बनने वाली महिला को अपने पार्टनर से कई तरह के सपोर्ट की उम्मीद होती है। पार्टनर से यह सपोर्ट ना मिलने पर ना सिर्फ शिशु की बल्कि खुद मां की सेहत पर भी बुरा असर पड़ सकता है। ऐसे में नई मां को अपनी आवश्यकताओं, चिंताओं और पालन-पोषण संबंधी रणनीतियों के बारे में अपने साथी के साथ खुला और ईमानदार सवांद रखना चाहिए। एक दूसरे के साथ जिम्मेदारियां शेयर करने से ना सिर्फ बच्चे की परवरिश आसनी से होती है, साथ ही आप दोनों का रिश्ता भी मजबूत बनेगा।

मां के लिए नींद भी है जरूरी-

न्यू पेरेंट्स को इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि नई मां के लिए अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी होता है। नवजात शिशु की परवरिश के दौरान नई मां की नींद कैसे पूरी हो, इसकी जिम्मेदारी बच्चे के पिता को उठानी चाहिए। मां अगर ठीक से नहीं सो पाती हैं तो इसका असर बच्चे के स्वास्थ्य पर भी पड़ता है।

कभी भी कठोर न बनें

पहली बार मां बनने पर बच्चे के पालन-पोषण में कुछ परेशानियां आती हैं। ऐसे में अगर बच्चा लगातार रो रहा है तो मां कई बार परेशान होकर कठोर होने लगती है। लेकिन नई मां को ऐसा करने से बचना चाहिए। बच्चे के रोने के पीछे के कारण को समझकर उसे दूर करने की कोशिश करें। आपकी यह कोशिश आपके स्वास्थ्य और बच्चे के विकास के लिए बहुत जरूरी है।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें