Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़parenting tips effective home remedies to ease itching during pregnancy in hindi

प्रेग्नेंसी के दौरान पेट पर होने वाली खुजली से रहते हैं परेशान, राहत देंगे ये टिप्स

इस खुजली की वजह से महिलाएं कई बार इतनी परेशान हो जाती हैं कि वो ठीक से सो भी नहीं पाती है। प्रेग्नेंसी के समय होने वाली इस खुजली से अगर आप भी परेशान रहती हैं तो ये नेचुरल घरेलू उपाय आपकी समस्या को झट से दूर कर सकते हैं।

Manju Mamgain लाइव हिन्दुस्तानTue, 21 May 2024 09:42 PM
हमें फॉलो करें

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं का शरीर कई तरह के बदलाव से होकर गुजरता है। यही वो समय होता है जब महिलाएं कई तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करती हैं। प्रेग्नेंसी के समय होने वाली ऐसी ही एक कॉमन समस्या है पेट पर खुजली होना। गर्भावस्था के दौरान होने वाली ये खुजली पेट पर खिंचाव पड़ने की वजह से होती है। हालांकि इस खुजली की वजह से महिलाएं कई बार इतनी परेशान हो जाती हैं कि वो ठीक से सो भी नहीं पाती है। प्रेग्नेंसी के समय होने वाली इस खुजली से अगर आप भी परेशान रहती हैं तो ये नेचुरल घरेलू उपाय आपकी समस्या को झट से दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे-

प्रेग्नेंसी के दौरान पेट पर होने वाली खुजली से राहत देंगे ये उपाय-

नींबू का रस-

नींबू का रस बैक्टीरिया हटाने के साथ स्किन को मुलायम बनाता है। प्रेग्नेंसी के दौरान पेट पर होने वाली खुजली से राहत पाने के लिए 1 कप पानी में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेट पर लगाएं। इस उपाय को करने से खुजली में आराम मिलेगा।

पेट्रोलियम जेल-

प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली खुजली से राहत पाने के लिए पेट पर पेट्रोलियम जेली लगाई जा सकती है। पेट्रोलियम जेली स्किन को पोषण देने के साथ खुजली से भी राहत मिलती है।

एलोवेरा जेल-

एलोवेरा जेल में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पेट की स्किन पर नमी बनाए रखते हुए खुजली को दूर करने में मदद कर सकते हैं। इस उपाय को करने के लिए थोडा सा एलोवेरा जेल हाथ में लेकर पेट पर लगा लें।

नारियल तेल-

नारियल तेल में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा को पोषण देने के साथ गर्भावस्था के दौरान होने वाली खुजली को दूर करने में मदद कर सकते हैं। नारियल तेल के इस उपाय को करने के लिए नारियल तेल हाथों पर लेकर पेट पर हल्के हाथ से मसाज करें। ऐसा करने से खुजली में आराम मिलेगा।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें