Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़Orange peel uses for skin home and health

घर महकाने से लेकर चेहरा दमकाने में काम आते हैं संतरे के छिलके, भूलकर भी न फेंके

  • संतरे तो हम बड़े स्वाद से खाते हैं, लेकिन उनके छिलकों को अक्सर डस्टबिन में फेंक देते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम इनके फायदे के बारे में बहुत कम जानते हैं। आज हम आपको इन्हीं गजब के फायदों से परिचित कराने वाले हैं ताकि आगे से जब आप संतरा खाने बैठें तो उसके साथ-साथ छिलकों का भी पूरा लाभ उठाएं।

Anmol Chauhan लाइव हिन्दुस्तानWed, 12 June 2024 02:48 PM
हमें फॉलो करें

ठंडे–ठंडे और रिफ्रेशिंग संतरे खाना भला किसे पसंद नहीं। हर कोई इनके खट्टे–मीठे स्वाद का दीवाना बन जाता है। स्वाद तो स्वाद ये सेहत के लिए भी इतने फायदेमंद होते हैं कि इनकी लिस्ट बनाने में भी घंटो लग जाएं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि संतरे के छिलके जिन्हें आप कचड़ा समझकर फेंक देते हैं, उनके भी ढेरों फायदे हैं। आज हम आपको संतरे के छिलकों के इस्तेमाल के बारे में बताएंगे। चेहरे को चमकाने से लेकर घर को महकाने तक में संतरों के छिलकों का कोई जोड़ नहीं है। तो आइए इन्हीं टिप्स को जान लीजिए और अगली बार से सब संतरा खाएं तो उसके छिलके संभाल कर रखना न भूलें।

चेहरे की रंगत निखारने में है एक्सपर्ट

इस टिप को तो आप शायद पहले से ही जानते होंगे। दरअसल चेहरे की खोई चमक लौटाने में संतरे के छिलकों का कोई जोड़ नहीं है। इसमें संतरे से भी ज्यादा मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो चेहरे की रंगत निखारने और खोई चमक वापस लाने का काम करता है। आपने देखा होगा कि महंगे– महंगे स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में संतरे के छिलकों का इस्तेमाल किया जाता है। आपको सिर्फ छिलकों को धूप में सुखा कर उनका चूरा बना लेना है। अब इसे दही, दूध या किसी भी तरह की फेसपैक में मिलाकर लगाया जा सकता है।

बाजार से नहीं खरीदना पड़ेगा रूम फ्रेशनर, आसान तरीके से घर पर ही बनाएं

घर में अच्छी खुशबू आती रहे तो मूड भी अच्छा बना रहता है। लेकिन बाजार में मिलने वाले रूम फ्रेशनर काफी महंगे आते हैं और उनमें कई तरह के कैमिकल्स भी मिले हुए रहते हैं। आज हम आपको संतरे के छिलकों से रूम फ्रेशनर बनाने की आसान सी टिप बताएंगे। इसके लिए आपको लगभग दो संतरों के छिलकों की जरूरत होगी। गैस पर पानी उबलने के लिए रख दें। उसमें छिलके, थोड़ी सी लौंग और दालचीनी मिलाकर लगभग 15 मिनट तक पकाएं। आप पाएंगे की पकते- पकते ही पूरा घर महक से भर जाएगा। फिर इस लिक्विड को छान लें और घर में स्प्रे कर दें।

वजन घटाने में भी असरदार

अगर आप अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान हैं तो संतरे के छिलकों को अपने रूटीन में इस्तेमाल करके देखिए। इसका इस्तेमाल बहुत ही आसान और चौंकाने वाले फायदे पहुंचाने वाला है। आपको संतरे के छिलकों को एक गिलास पानी में उबालना है। थोड़ी देर बाद उसमें थोड़ी सी कली मिर्च और काला नमक डालकर मिक्स करना है। तो लीजिए तैयार हो गई आपकी संतरे के छिलकों की चाय। इसे अपनी रोज शाम अपनी डाइट का हिस्सा बना लें। कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि वजन कम हो रहा है तो वहीं चेहरे का ग्लो भी तेजी से बढ़ रहा है।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें